देश

Fact Check : वायरल वीडियो में पीएम मोदी का समर्थक हेलिकॉप्टर से लटकते हुए नजर आया, लेकिन क्या यह सच है?

भारत लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण के मतदान के लिए जोरों से तैयारी कर रहा हैं और इस वजह से नेताओं की जनसभाएं भी अपने चरम पर हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स हेलीकॉप्टर पर लटका हुआ नजर आ रहा है. दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी का एक समर्थक उनके हेलीकॉप्टर की लैंडिंग स्किड को पकड़े हुए है. इस आर्टिकल में हम इस दावे की सच्चाई की जांच कर रहे हैं. 

आप इसके आर्काइव वर्जन को यहां देख सकते हैं. 

दावा : वीडियो में एक शख्स पीएम मोदी के हेलीकॉप्टर के लैंडिंग स्किड को पकड़े हुए है. 

फैक्ट : यह 2016 का वीडियो है. यह घटना केन्या के बुंगोमा में एक केन्याई व्यवसायी के शोक समारोह के दौरान हुई थी.जब उनके शव को ले जाने वाला एक हेलीकॉप्टर समारोह स्थल से उड़ान भर रहा था, तो ‘सालेह वंजाला’ नाम का एक व्यक्ति उनके लैंडिंग स्किड पर लटक गया. इसलिए, पोस्ट में किया गया दावा झूठा है.

वायरल दावे की सच्चाई की जांच करने के लिए हमने इसके कुछ कीफ्रेम्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया. इस सर्च के बाद हमें 2016 में इस घटना पर आधारित समाचार रिपोर्ट्स (यहां, यहां और यहां) मिलीं. वायरल दावे के विपरीत, यह घटना भारत में नहीं, बल्कि केन्या में हुई थी. 

Latest and Breaking News on NDTV

समाचार रिपोर्टों के अनुसार, यह घटना केन्या के बुंगोमा में जैकब जुमा नामक एक व्यापारी के शोक समारोह के दौरान घटित हुई.

इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, “जब जुमा के शव को ले जा रहे हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरने का प्रयास किया, तो एक स्थानीय व्यक्ति – जिसकी पहचान केन्याई मीडिया द्वारा सालेह वंजाला के रूप में की गई – हेलीकॉप्टर की लैंडिग स्किड से चिपक गया और उस पर चढ़ गया. इसके बाद पायलट के हेलीकॉप्टर को नीचे करने के बाद भी वह नहीं हटा.”

यह भी पढ़ें :-  Fact Check: ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के साथ नीतीश कुमार की मुलाकात का यह वीडियो फर्जी है

आप इस घटना के अलग-अलग एंगल से लिए गए वीडियो यहां और यहां देख सकते हैं.

बाद में सालेह वंजाला पर बंगोमा अदालत में (यहां और यहां) इस मामले को लेकर खुद के और हेलीकॉप्टर पायलट के जीवन को खतरे में डालने का आरोप लगाया गया. 

Advertisement


Latest and Breaking News on NDTV

संक्षेप में कहें तो, हेलीकॉप्टर पर लटके हुए व्यक्ति का वायरल वीडियो पुराना है और केन्या में फिल्माया गया है. इसका भारत या पीएम मोदी से कोई संबंध नहीं है.

(यह आर्टिकल मूल रूप से फैक्टली द्वारा प्रकाशित किया गया था, तथा शक्ति कलेक्टिव के भाग के रूप में The Hindkeshariद्वारा पुनः प्रकाशित किया गया है.)



Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button