देश

एके सिंह नहीं, यह महिला वकील लड़ रहीं कोलकाता रेप के आरोपी संजय रॉय का केस

‘मैं ‘सजा-ए-मौत’ का समर्थन नहीं करती’

कबिता सरकार से जब संजय रॉय के लिए मौत की सजा को लेकर सवाल पूछा गया को उन्होंने कहा कि वह पर्सनली मृत्युदंड की मांग का समर्थन नहीं करती हैं. उनके लिए आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान सबसे बड़ा दंड है. उन्होंने जेलों में और प्रेसीडेंसी महिला सुधार गृह में जाकर देखा है. उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को उनकी लाइफ में अपने अंदर झांकने यानी कि आत्मनिरीक्षण करने और अपराध के लिए गिल्टी होने का मौका दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमेशा याद रखना चाहिए कि कानून कहता है कि कोई भी व्यक्ति दोषी साबित होने तक निर्दोष है.

Latest and Breaking News on NDTV

कबिता सरकार के लीगल करियर के बारे में जानिए

  • कबिता सरकार ने हुगली मोहसिन कॉलेज से लॉ में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.
  • उन्होंने अपने लीगल करियर की शुरुआत अलीपुर कोर्ट से की, जहां पर शुरुआत में उन्होंने सिविल केस लड़े.
  • उन्होंने फरवरी 2023 में SALSA वकील के रूप में आपराधिक मामलों को देखना शुरू किया. 
  • कबिता सरकार का ट्रांसफर जून 2023 में सियालदह कोर्ट में कर दिया गया.

पहले दस्तावेजों तक पहुंचना जरूरी

वकील कबिता ने कहा कि  सरकार ने कहा, “यह अब तक का सबसे हाई-प्रोफाइल केस है, जिसकी जिम्मेदारी उनको सौंपी गई है. उनकी प्राथमिकता मामले के कागजात को देखना और जमानत याचिका दायर करना होगी. उनको बताया गया है कि सीबीआई ने आरोपी की पेशी के लिए ऑनलाइन अपील दायर की है. वह इसका विरोध करेंगी. लेकिन उनका मामले से जुड़े दस्तावेजों तक पहुंचान जरूरी है. उनकी पहली कोशिश भी यही होगी.

यह भी पढ़ें :-  "मौलिक अधिकारों का उल्लंघन": मीरा रोड जाने से रोके गए AIMIM नेता वारिस पठान मुंबई पुलिस पर बरसे

Latest and Breaking News on NDTV

‘पता नहीं मेरे मां-बाप कैसे रिएक्ट करेंगे’

कबिता सरकार ने कहा कि उसने अभी तक यह केस लड़ने को लेकर अपने बुजुर्ग माता-पिता को कुछ भी नहीं बताया है. वह नहीं जानतीं कि एक रेपिस्ट का केस लड़ने पर वह कैसे रिएक्ट करेंगे. उन्होंने कहा कि माता-पिता हमेशा अपनी बेटियों के बारे में ज्यादा चिंता करते हैं. लेकिन वह बहुत लकी हैं, कि उनके पति उनको हमेशा सपोर्ट करते हैं. जब उनसे पूछा गया कि क्या वह इस केस के नतीजे को लेकर चिंता में हैं, तो उन्होंने कहा कि उनकी अपील है कि उनकी फोटो न छापी जाए. लोगों में बहुत गुस्सा है. वह डरती नहीं हैं लेकिन वह नहीं चाहतीं कि जिस केस को लड़ने की जिम्मेदारी उनको मिली है, उससे उनका ध्यान भटके. वह काम को लेकर हमेशा ही मेहनती रही हैं. ये मामला भी उनके लिए अलग नहीं है. 



Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button