एलन मस्क परेशान! इधर लोग टेस्ला कार बेच रहे तो उधर स्टॉक धड़ाम- ट्रंप से दोस्ती महंगी पड़ी?

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क परेशानी में दिख रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी करीबी दोस्ती एक तरफ तो उन्हें खूब पावर देती दिख रही है, लेकिन दूसरी तरफ उनको अपने बिजनेस में तगड़ा झटका भी लगा है. ट्रंप सरकार के साथ एलन मस्क पूरी तरह जुड़े हुए हैं और अब यही बात बैकफायर कर रही है. एलन मस्क के बिजनेस का सबसे अहम हिस्सा उनकी इलेक्ट्रिक कार की कंपनी टेस्ला है. एलन मस्क टेस्ला के CEO हैं. अब टेस्ला खरीदने वाले मालिक ही बड़े तादाद में अपनी कार एक्सचेंज कराकर दूसरी कार खरीद रहे हैं.
कोई कार बेच रहा- कोई कार तोड़ रहा, स्टॉक भी औंधे मुंह गिरा
एडमंड्स के अनुसार, मार्च में टेस्ला खरीद चुके लोगों ने टेस्ला की कारों का अब तक का सबसे अधिक ट्रेड-इन किया. यानी टेस्ला देकर एक्सचेंज में दूसरे ब्रांड की नई या सेकेंड-हैंड कारें लीं. टेस्ला की ट्रेड-इन में यह उछाल उस समय आया है जब मस्क ने अमेरिका की सरकारी दक्षता विभाग (DOGE) के हेड के रूप में सरकारी फिजुलखर्ची रोकने के नाम पर फेडरल कर्मचारियों को काम से निकाल रहे हैं और सरकारी खर्च को कम कर रहे हैं.
DOGE का नेतृत्व संभालने से पहले, एलन मस्क ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को फिर से राष्ट्रपति बनाने के लिए चुनावी कैंपेन में $290 मिलियन फंड किया था. हालांकि, जिन निवेशकों ने ट्रंप की जीत के बाद शुरू में टेस्ला के शेयर खरीदे थे, वे तब से बेच रहे हैं. इसकी वजह से इस साल टेस्ला के स्टॉक की कीमत में 42% की गिरावट आई है.
राष्ट्रपति ट्रंप को भी सामने आना पड़ा है. उन्होंने कहा है कि टेस्ला कारों में तोड़फोड़ करने के दोषी व्यक्तियों को 20 साल तक की जेल हो सकती है और अल साल्वाडोर की कुख्यात जेल में भी भेजा जा सकता है.
इसके अलावा, टेस्ला को फोर्ड, शेवरले और वोक्सवैगन की बाजार हिस्सेदारी बढ़ने के साथ अन्य इलेक्ट्रिक कार (ईवी) बनाने वाली कंपनियों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है.
टेस्ला ब्रांड हो रहा कमजोर?
टेस्ला ब्रांड मस्क से अटूट रूप से जुड़ा हुआ है. एडमंड्स के सर्वे से पता चला है कि अगस्त 2024 में अमेरिका में केवल 2% कार खरीदार ही ऐसे थे जो एलन मस्क को नहीं जानते थे. हालांकि, मस्क के DOGE का नेतृत्व शुरू करने से पहले ही, टेस्ला का ब्रांड संघर्ष कर रहा था. ब्रांड फाइनेंस के अनुसार, 2024 में इसकी ब्रांड वैल्यू में 26% या लगभग 15 बिलियन डॉलर की गिरावट आई, जो लगातार दूसरी वार्षिक गिरावट है.
एडमंड्स डेटा से पता चलता है कि उसके प्लेटफॉर्म पर नए टेस्ला मॉडल की खरीदारी नवंबर में चरम पर पहुंचने के बाद पिछले महीने (फरवरी 2025) अक्टूबर 2022 के बाद से सबसे निचले स्तर पर आ गई है.
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