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रिटेल सेक्टर लीजिंग बनी मजबूत, 2024 में 27 नए वैश्विक ब्रांड्स ने किया भारत में प्रवेश


नई दिल्ली:

भारतीय रिटेल सेक्टर ने 2024 में देश के सात प्रमुख शहरों के शॉपिंग मॉल और हाई स्ट्रीट्स में कुल 8.1 मिलियन वर्गफुट जगह किराए पर ली. एक रिपोर्ट के अनुसार, नई जगहों की सीमित आपूर्ति के बावजूद यह संभव हुआ. जेएलएल इंडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस साल मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, पुणे और हैदराबाद में सात नई रिटेल जगहें जुड़ीं, जिनका कुल क्षेत्रफल लगभग 1.7 मिलियन वर्गफुट था.

भले ही अच्छी गुणवत्ता वाली नई जगहों की आपूर्ति कम रही, लेकिन रिटेल सेक्टर में किराए पर जगह लेने का सिलसिला पूरे साल जारी रहा. रिटेलर्स ने विभिन्न फॉर्मेट्स में अपने नेटवर्क का विस्तार किया. कुल रिटेल लीजिंग में बेंगलुरु का हिस्सा 34% रहा, जबकि दिल्ली-एनसीआर और मुंबई का हिस्सा 14-14% था. कुल 62% रिटेल स्पेस इन्हीं तीन शहरों में लिया गया, जिससे पता चलता है कि इन प्रमुख बाजारों में रिटेल स्पेस की मजबूत मांग है.

27 नए अंतरराष्ट्रीय ब्रांड भारत में आए

रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में फैशन और कपड़ों के क्षेत्र में रिटेल स्पेस की सबसे अधिक मांग रही. बेंगलुरु ने 2.8 मिलियन वर्गफुट रिटेल लीजिंग के साथ दिल्ली-एनसीआर और मुंबई को पीछे छोड़ दिया. 2024 में 27 नए अंतरराष्ट्रीय ब्रांड भारत में आए, जो 2023 के मुकाबले दोगुने से अधिक हैं. पिछले चार सालों में 60 अंतरराष्ट्रीय ब्रांड भारतीय बाजार में उतरे हैं, जो भारतीय ग्राहकों की वैश्विक ब्रांडों के प्रति रुचि को दर्शाता है.

रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में आए नए अंतरराष्ट्रीय ब्रांड कुल अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स का 45% थे, जो 2021 से अब तक भारत में प्रवेश कर चुके हैं. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय रिटेलर्स की रुचि बनी रही, लेकिन घरेलू रिटेलर्स का दबदबा रहा. उन्होंने कुल किराए पर ली गई जगह का 80% हिस्सा (करीब 6.5 मिलियन वर्गफुट) लिया.

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राहुल अरोड़ा, प्रमुख (ऑफिस लीजिंग एंड रिटेल सर्विस), और वरिष्ठ प्रबंध निदेशक-कर्नाटक, केरल, भारत, जेएलएल ने बताया, “अधिकतर अंतरराष्ट्रीय रिटेलर्स ने अपना पहला स्टोर दिल्ली-एनसीआर में खोला, इसके बाद मुंबई का स्थान रहा. लक्जरी रिटेल सेक्टर ने भी 2024 में 1.9 लाख वर्गफुट जगह किराए पर लेकर अपनी मजबूती बनाए रखी.”


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