देश

24 लाख दीये, साउंड एंड लेजर शो… रामनगरी अयोध्या में आज हो रहा भव्य दीपोत्सव

अयोध्‍या:

दीपावली के अवसर पर आज अयोध्‍या नगरी में भव्‍य दीपोत्‍सव का आयोजन किया जा रहा है. राम की नगरी आज 24 लाख दीपों से जगमगाएगी. इस भव्‍य आयोजन से जुड़े कार्यक्रम शुरू हो गए हैं. कार्यक्रम में सांस्‍कृतिक झांकियां भी निकाली जा रही और लोकनृत्‍य भी देखने को मिल रहा है. इन झांकियों में रामायण की विभिन्न घटनाओं को दर्शाया गया है. ये झांकियां राम की पैड़ी तक जाएंगी, जहां रिकॉर्ड 21 लाख दीये जलाए जाएंगे. शाम को साउंड एंड लेजर शो का आयोजन भी किया गया है. इस कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ समेत उत्‍तर प्रदेश के सभी कैबिनेट मंत्री शामिल होंगे. 

यह भी पढ़ें

अवध विश्वविद्यालय और अयोध्या जिला प्रशासन के लगभग 25,000 स्वयंसेवकों को एक ही समय में दीये जलाने के लिए लगाया गया है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम ड्रोन कैमरे की मदद से दीयों की गिनती करेगी. अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम दोपहर 3 बजे शुरू होगा. दीपोत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार के लगभग सभी मंत्री अयोध्या में मौजूद रहेंगे. दीपोत्सव के बाद शहर में लेजर शो का आयोजन किया गया है.

50 से ज्यादा देशों के उच्चायुक्त और राजदूत कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं. कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य और ब्रजेश पाठक भी शामिल होंगे. मुख्यमंत्री राम कथा पार्क में झांकी जुलूस का अवलोकन करेंगे. भगवान राम की भूमिका निभाने वाले शख्स हेलीकॉप्टर से दोपहर 3.30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे, जिसके बाद राज्यपाल और मुख्यमंत्री उनका राज्याभिषेक करेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम 6.30 बजे सरयू आरती करेंगे और 7.30 बजे सरयू नदी तट पर घाटों की श्रृंखला राम की पैड़ी पर दीपोत्सव का आयोजन होगा. 

मुख्यमंत्री अतिथियों के साथ चार देशों की रामलीला देखेंगे। योगी आदित्यनाथ रात्रि विश्राम अयोध्या में ही करेंगे. इसी बीच बलिया के एक सैंड आर्टिस्ट ने भगवान राम के जीवन पर आधारित उनके पुष्पक विमान, भरत मिलाप जैसे सैंड आर्ट तैयार किए हैं. दूसरी ओर, राज्य की ललित कला अकादमी के छात्रों ने भगवान राम के बचपन के दिनों से लेकर लंका जाने तक का चित्रण करके उनकी विजय यात्रा का वर्णन किया.

यह भी पढ़ें :-  एआई एक्सप्रेस अयोध्या से बेंगलुरू, कोलकाता के बीच सीधी उड़ानें करेगी शुरू

ये भी पढ़ें:- ग्राउंड रिपोर्ट : रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले सजाई जा रही है राम की नगरी अयोध्या

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button