देश

त्योहारी सीजन से ऑटोमोबाइल बिक्री में आई तेजी, रिटेल बाजार में हुआ रिकॉर्ड बिजनेस

नई दिल्ली:

इस साल त्योहारों के सीजन में हर तरफ बाजार में सेंटीमेंट बेहतर दिख रहा है. शहरों से लेकर ग्रामीण बाज़ारों में रौनक है. इस शुभ अवसर पर रिटेल बाज़ार में रिकॉर्ड बिज़नेस हुआ. अब इकनॉमिक सेंटीमेंट में सुधार का असर हर तरह की गाड़ियों की बिक्री पर भी दिख रहा है. सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल निर्माताओं के मुताबिक अक्टूबर 2023 में पैसेंजर गाड़ियों और थ्रीव्हीलर्स की बिक्री अब तक के सबसे ऊंचे रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गई. दोपहिया गाड़ियों की बिक्री में अच्छी बढ़ोतरी दर्ज़ की गई है. 

यह भी पढ़ें

दिल्ली निवासी कुंवर चंद त्योहारों के इस सीज़न में नई मोटरसाइकिल खरीदने के लिए शुभ अवसर का इंतज़ार कर रहे थे. कुंवर चांद खुश हैं कि पहले ही दिन उनकी पसंदीदा ब्रांड की मोटरसाइकिल की डिलीवरी मिल गई.

कुंवर चंद ने एनडीटीवी से कहा, “मुझे धनतेरस पर ही मोटरसाइकिल खरीदनी थी, लेकिन ऑफिस की ड्यूटी की वजह से दिल्ली से बाहर चला गया था. हम मोटरसाइकिल खरीदने के लिए दिवाली का इंतजार कर रहे थे.” उनके दोस्त अमरजीत कहते हैं, “कोरोना संकट के बाद अब लोगों का इनकम बढ़ रहा है. त्योहारों के दौरान हर आदमी में उत्साह होता है, इसीलिए बिक्री बढ़ रही है.”

कुंवर चंद उन लाखों भारतीयों में हैं जिन्होंने त्योहारों के शुभ अवसर पर गाड़ी खरीदी है. ऑटो डीलरों के मुताबिक इस शुभ सीजन में डिमांड बढ़ने से दोपहिया गाड़ियों की बिक्री काफी बढ़ गई है. अक्टूबर 2023 में देश में कुल 18.96 लाख दोपहिया गाड़ियां बिकीं, जो अक्टूबर 2022 की तुलना में 20.1% ज़्यादा है.

यह भी पढ़ें :-  BJP की धांधली अब उनके समर्थकों के लिए भी घोर शर्मिंदगी का विषय : अखिलेश यादव

कंपनियां दे रही हैं कई ऑफर

दिल्ली के पशुपति मोटर्स के मालिक सतवीर सिंह ने एनडीटीवी से कहा, “इकनॉमिक सेंटीमेंट अच्छा है. ग्रामीण इलाकों में भी क्रय अच्छी हो रही है. कंपनियों ने अच्छी योजनाएं ऑफर की हैं. आसान शर्तों पर लोन के साथ-साथ गिफ्ट्स भी ऑफर किए हैं. लोग कोरोना संकट के बाद गाड़ियां खरीदने सामने आये हैं. रेट ऑफ़ इंटरेस्ट भी कम है.”

दरअसल दोपहिया गाड़ियों के मुकाबले पैसेंजर गाड़ियों और थ्रीव्हीलर्स की बिक्री में और ज़्यादा बढ़ोतरी दर्ज़ हुई है. अक्टूबर 2023 में इन दोनों सेगमेंट की गाड़ियों में रिकॉर्ड बिक्री देखी गई.

इस साल अक्टूबर में पैसेंजर गाड़ियों के साथ-साथ थ्री व्हीलर की बिक्री अब तक की सबसे ज्यादा रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के मुताबिक, अक्टूबर महीने में करीब 3.90 लाख पैसेंजर गाड़ियां बिकी जो अक्टूबर 2022 के मुकाबले 15.9% ज़्यादा है. जबकि थ्री-व्हीलर सेगमेंट में 42.01 फ़ीसदी की ग्रोथ रिकॉर्ड की गई

.

सतवीर सिंह कहते हैं, “कोरोना संकट के दौरान लोगों की जॉब चली गई थी, लोगों ने नई गाड़ियां खरीदने के फैसले को रोक रखा था, अब इकनॉमिक सेंटीमेंट अच्छा है, देश में इसकी वजह से पूरे ऑटोमोबाइल सेक्टर पर इसका अच्छा असर पड़ा है. नवंबर महीने में भी सेल अच्छा होगा. धनतेरस में इस साल पिछले साल के मुकाबले अच्छी सेल हुई है. हमारी रोहतक में फोर व्हीलर शोरूम है. नवंबर में भी बिक्री अच्छी हो रही है.”

ज़ाहिर है, त्योहारों के इस सीजन में डिमांड काफी बढ़ने से ऑटोमोबाइल सेक्टर में माहौल बेहतर हुआ है और नवंबर महीने में ग्रोथ का ये ट्रेंड जारी रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें :-  BJP तेज विकास के प्रमाणित ट्रैक रिकॉर्ड वाली एकमात्र भारतीय पार्टी: PM मोदी

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button