दुनिया

इजरायल और हमास के बीच आधी रात को खत्म हो जाएगा सीजफायर, अब आगे का क्या है प्लान?

गाजा में 4 दिनों के सीजफायर का सोमवार को आखिरी दिन है. हमास ने अब तक 63 बंधकों को रिहा किया है, जिनमें एक अमेरिकी, 39 इजरायली और 17 थाई नागरिक शामिल हैं. इस बीच इजरायली सेना गाजा पट्टी में घात लगाए हुए हैं. सीजफायर शुरू होने से पहले ही इजरायल ने साफ कर दिया था कि सीजफायर खत्म होने के बाद वे अपना ऑपरेशन फिर से शुरू करेंगे. हालांकि, हमास ने सीजफायर के एक्सटेंशन की इच्छा जताई है. इजरायल ने भी कहा है कि उसे हमास की तरफ से सीजफायर बढ़ाने का ऑफर मिला है.

सीजफायर के तीसरे दिन इजरायल ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया. जबकि हमास ने 13 इजरायली छोड़े.  इसमें एक 4 साल की अनाथ बच्ची भी है. इसका नाम एविगेल एदान है. एविगेल के माता-पिता 7 अक्टूबर को हुए हमास के हमले में मारे गए थे. एविगेल को हमास के लड़ाके पड़ोसी के घर से उठा कर ले गए थे. बता दें कि हमास की कैद में अभी भी 18 बच्चों और 43 महिलाओं समेत कुल 183 लोग हैं. 

हमास ने भी जताई सीजफायर बढ़ाने की इच्छा

AFP के मुताबिक, हमास ने रविवार को एक बयान जारी कर सीजफायर को जारी रखने की अपनी मंशा जाहिर की थी. हमास भी और फिलिस्तीनियों को रिहा कराने के पक्ष में है. समाचार एजेंसी AFP ने सूत्रों के हवाले से कहा कि हमास ने इजरायल को सीजफायर को और 4 दिन बढ़ाने का ऑफर दिया है.

आज 13 इजरायली और 39 फिलिस्तीनी होंगे रिहा, मदद सामग्री के 120 ट्रक गाजा पहुंचे : मिस्र

यह भी पढ़ें :-  गाजा में सात अक्टूबर से हमास की कैद में करीब 200 इजरायली बंधक

इजरायल पर सीजफायर की अवधि बढ़ाने का दबाव

ऐसा माना जाता है कि कुछ बंधकों को हमास के अलावा अन्य आतंकवादी समूहों ने पकड़ रखा है. इससे जाहिर तौर पर भविष्य में उनकी रिहाई कराने में मुश्किल हो सकती है. ऐसे में इजरायल पर हमास के साथ सीजफायर बढ़ाने का दबाव भी बनाया जा रहा है. बंधकों के परिवारों के साथ-साथ सहयोगी देश ज्यादा लोगों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए ये दबाव बना रहे हैं. इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति भी शामिल हैं.

बाइडेन भी चाहते हैं बढ़ाया जाए सीजफायर

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस मामले पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की. पीएम ने राष्ट्रपति को बताया कि उन्हें सीजफायर आगे जारी रखने में कोई दिक्कत नहीं है. समाचार एजेंसी ‘रॉयटर्स’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू ने कहा था कि अगर हमास हर दिन 10 बंधकों को छोड़ता है, तो वे सीजफायर को बढ़ाते जाएंगे. करीबी सूत्र ने कहा, “अगर सीजफायर बढ़ता है तो 20 से 40 इजरायली कैदियों की रिहाई सुनिश्चित करना संभव है”. 

गाजा में 14 इजरायली बंधक और तीन विदेशी नागरिक रेड क्रॉस को सौंपे गए : इजरायली सेना

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन चाहते हैं कि सीजफायर की अवधि बढ़ाई जाए, ताकि और भी बंधकों को रिहा कराया जा सके. 

फ्रांसीसी विदेश मंत्री ने भी बताया जरूरी कदम

फ्रांसीसी विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना ने रविवार को BFMTV को बताया कि फ्रांसिसी नागरिकों समेत सभी बंधकों, की रिहाई तक हमास के साथ सीजफायर को बढ़ाना अच्छा, मददगार और जरूरी कदम होगा.

यह भी पढ़ें :-  वेनेजुएला हाईवे पर बड़ा हादसा, तेज रफ्तार ट्रक ने 17 वाहनों को मारी टक्कर; 16 लोगों की मौत

कतर के जरिए हुई थी डील

इजरायल और हमास के बीच 4 दिनों के सीजफायर का समझौता कतर के जरिए हुआ था. जंग शुरू होने के बाद से खाड़ी देश कतर हमास और इजरायल से बातचीत कर रहा था. समझौते के मुताबिक, हमास ने बंधक बनाए 50 लोगों को छोड़ने की बात कही थी. वहीं, इजरायली जेलों में बंद 150 फिलिस्तीनी नागरिकों को छोड़ने के लिए कहा गया था. साथ ही गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए छूट देना भी तय हुआ था. रिहा किए बंधकों को गाजा से बाहर कर दिया गया है. 

“हम कहां उड़ रहे हैं…” : हमास द्वारा मुक्त इजरायली बच्‍चे ने हेलीकॉप्‍टर में किया सवाल, देखिए VIDEO

हमास ने 240 से ज्यादा लोगों को बनाया था बंधक

इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमला करने के बाद हमास ने 200 से भी ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था. इजरायल की सरकार के अनुसार, हमास के रॉकेट हमले में करीब 1200 इजरायलियों की मौत हो गई थी. 

अब तक 14,800 लोगों की मौत

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस युद्ध में अभी तक 14,800 लोगों की मौत हो चुकी है. करीब 23 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर भागना पड़ा है.

हमास के चंगुल से बंधकों की रिहाई के बीच जो बाइडेन ने किया गाजा सीजफायर को बढ़ाने का समर्थन

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button