देश

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में जश्न, इन राज्यों ने की अवकाश की घोषणा, देखें लिस्ट

अयोध्या के राम मंदिर में सोमवार को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर महाराष्ट्र तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और पुडुचेरी ने 22 जनवरी को पूरे दिन का सरकारी अवकाश घोषित किया है जबकि गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा और हरियाणा में सोमवार को कार्यालय एवं संस्थान आधे दिन बंद रहेंगे.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि 22 जनवरी को राज्य में सरकारी छुट्टी घोषित करने का फैसला किया गया है.

पुडुचेरी

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने शुक्रवार को घोषणा की कि 22 जनवरी को केंद्र शासित प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा. उन्होंने कहा कि सोमवार को राज्य सरकार के सभी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान और उपक्रम बंद रहेंगे.

चंडीगढ़

केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासन ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर अपने कर्मचारियों के लिए अवकाश घोषित किया है. केंद्र शासित प्रदेश के गृह विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है, ‘अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह का 22 जनवरी को पूरे भारत में उत्सव मनाया जाएगा. कर्मचारी इस उत्सव में भाग ले सकें इसके लिए यह निर्णय लिया गया है कि चंडीगढ़ प्रशासन के तहत सभी सरकारी कार्यालय, बोर्ड, निगम, औद्योगिक प्रतिष्ठान सहित अन्य संस्थान 22 जनवरी को बंद रहेंगे.’

राजस्थान

राजस्थान सरकार ने जयपुर में जारी एक आदेश में कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर राज्य में 22 जनवरी को राजस्थान में आधे दिन का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. आदेश के मुताबिक, सोमवार को राज्य सरकार के समस्त राजकीय कार्यालयों, राजकीय उपक्रमों एवं शिक्षण संस्थानों में अपराह्न दो बजे तक सार्वजनिक अवकाश रहेगा.

यह भी पढ़ें :-  "धैर्य जवाब दे रहा..." : अमेठी में कांग्रेस कार्यकर्ता उम्मीदवार की घोषणा के लिए धरने पर बैठे

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल में एक आदेश में कहा कि राज्य में सभी सरकारी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे.

हरियाणा

हरियाणा सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि 22 जनवरी को उसके सभी विभागों, बोर्डों, निगमों, स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में दोपहर ढाई बजे बजे तक आधे दिन की छुट्टी रहेगी.

गुजरात

गुजरात सरकार द्वारा अहमदाबाद में जारी आदेश के अनुसार, सोमवार को राज्य सरकार के सभी कार्यालय और संस्थान दोपहर ढाई बजे तक बंद रहेंगे ताकि राज्य के लोग प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में भाग ले सकें.

त्रिपुरा

त्रिपुरा सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी को राज्य में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. सरकार की अधिसूचना के मुताबिक, त्रिपुरा सरकार ने 22 जनवरी को दोपहर ढाई बजे तक अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा देखने के लिए सभी सरकारी कार्यालयों और संस्थानों में छुट्टी घोषित करने का फैसला किया है.

दिल्ली

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक सरकारी कार्यालयों को बंद करने का आदेश जारी किया है.

गोवा

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने राज्य में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हमने सखाली निर्वाचन क्षेत्र के सभी मंदिरों में सफाई अभियान शुरू किया है. गोवा सरकार ने 22 जनवरी को सरकारी कर्मचारियों के लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है.

छत्तीसगढ़

गुरुवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने घोषणा की कि 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें :-  "हिंदुत्व, हिंदुत्व है... मैं हिंदू हूं": आखिर, क्‍यों बदले सिद्धारमैया के बोल

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे “राष्ट्रीय त्योहार” बताते हुए मंगलवार को राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी की घोषणा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को शुष्क दिवस भी घोषित किया है.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कारण मुद्रा बाजार 22 जनवरी को दोपहर ढाई बजे तक बंद रहेंगे. यह नौ बजे के बजाय दोपहर ढाई बजे खुलेंगे. आरबीआई ने परिपत्र में कहा कि केंद्रीय बैंक के दायरे में आने वाले बाजारों के लिए कारोबार का समय सोमवार को अपराह्न ढाई बजे से शाम पांच बजे तक रहेगा.

ये भी पढ़ें- अंतरिक्ष से भी इतना ही भव्य दिखता है राम मंदिर, ISRO ने जारी की अयोध्या की सैटेलाइट तस्वीर

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button