देश

Deepfake Video: रश्मिका मंदाना का वीडियो किसने किया शेयर? दिल्ली पुलिस ने META से मांगी डिटेल

Rashmika Mandanna deepfake case: पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियोवायरल हुआ था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने सोशल मीडिया कंपनी मेटा (META) को उस अकाउंट का यूआरएल (URL) उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा है, जिससे अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का ‘डीप फेक’ वीडियो (Rashmika Mandanna Deepfake Video) साझा किया गया था. पुलिस ने घटना के संबंध में FIR दर्ज करने के एक दिन बाद यह कदम उठाया है.

यह भी पढ़ें

एक अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो साझा करने वाले लोगों की जानकारी भी मांगी है.

इस मामले की जांच से जुड़े एक अधिकारी ने ‘कहा, ”हमने उस खाते की यूआरएल आईडी तक पहुंच हासिल करने के लिए मेटा को पत्र लिखा है, जिससे वीडियो बनाया गया था.”

दिल्ली पुलिस ने डीपफेक वीडियो मामले में FIR किया दर्ज

इस मामले में दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की ‘इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस यूनिट’ में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 465 (जालसाजी) और 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से जालसाजी) तथा सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 66सी और 66ई के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी. इसको लेकर अधिकारी ने कहा, ‘मामले को सुलझाने के लिए अधिकारियों की एक समर्पित टीम गठित की गई है. हमें उम्मीद है कि मामला जल्द ही सुलझा लिया जाएगा.’

दिल्ली महिला आयोग ने भी शुक्रवार को वीडियो के संबंध में पुलिस को नोटिस भेजा था और इस कृत्य में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी.

यह भी पढ़ें :-  AI की मदद से दिल्ली पुलिस ने किया NEET पेपर सॉल्वर गिरोह का भंडाफोड़, 2 MBBS छात्र समेत 4 गिरफ्तार

सोशल मीडिया पर रश्मिका का एक डीपफेक वीडियो वायरल

पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर रश्मिका का एक डीपफेक वीडियो (Rashmika Deepfake Video) वायरल हुआ था, जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सॉफ्टवेयर की मदद से बनाए जाने का संदेह है. यह मूल वीडियो एक ब्रिटिश-भारतीय ‘सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर’ का बताया जा रहा है, जिसका चेहरा रश्मिका के चेहरे से बदल दिया गया था.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button