देश

जंगल सफरी से 18 हजार करोड़ रुपये की सौगात तक… पीएम मोदी की पूर्वोत्‍तर दौरे से जुड़ी अहम बातें

पीएम मोदी अरुणाचल प्रदेश में दो कार्यक्रमों में शामिल होंगे…

काजीरंगा:
PM Narendra Modi North-East Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्‍तर में अपनी यात्रा के दौरान केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई 18,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें बरौनी से गुवाहाटी पाइपलाइन की 3,992 करोड़ रुपये की परियोजना भी शामिल है. साथ ही पीएम मोदी काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी का भी लुत्‍फ उठाएंगे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर पूर्वोत्‍तर में हैं. इस दौरान वह 18 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे.

  2. पीएम मोदी शुक्रवार दोपहर में तेजपुर के सलोनीबारी हवाई अड्डे पहुंचे, जहां असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा और अन्य ने उनका स्वागत किया.

  3. पीएम मोदी असम पहुंचे के बाद केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और राज्य के कृषि मंत्री अतुल बोरा, शर्मा और अन्य लोगों के साथ एक हेलीकॉप्टर से काजीरंगा के पनबारी के लिए रवाना हुए और वहां पहुंचने पर एक बार फिर प्रधानमंत्री का स्वागत किया गया.

  4. प्रधानमंत्री ने पनबारी हेलीपैड से काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सेंट्रल कोहोरा रेंज के पास पुलिस अतिथि गृह तक लगभग 15 किलोमीटर का रास्ता सड़क मार्ग से तय किया. अतिथि गृह के रास्ते में लोगों की कतारें लगी थीं और मोदी ने अपने वाहन के पायदान पर खड़े होकर उनका अभिवादन किया.

  5. रास्ते में पारंपरिक बिहू और अन्य लोक गीतों और नृत्य की प्रस्तुतियां दी गईं, तथा पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट कर उनकी प्रशंसा की. प्रधानमंत्री ने प्रस्तुतियों की तस्वीरें साझा करते हुए ‘एक्स’ पर लिखा,  “असम के गोलाघाट जिले में एक बहुत ही विशेष स्वागत हुआ. असम की विविध और सुंदर संस्कृति की झलक मिली.”

  6. पीएमओ से जुड़े अधिकारियों ने पहले बताया कि पीएम मोदी शनिवार तड़के जंगल सफारी करेंगे और इसके लिए जीप एवं हाथी सफारी दोनों की व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी वहां करीब दो घंटे रहेंगे. इसके बाद वह अरुणाचल प्रदेश रवाना होंगे, जहां वह दो कार्यक्रमों में शामिल होंगे.

  7. पीएम मोदी दोपहर में जोरहाट लौटेंगे और महान अहोम सेनापति लचित बोरफुकन की 125 फुट ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ वेलर’ (बहादुरी की प्रतिमा) का उद्घाटन करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद पीएम मोदी मेलेंग मेतेली पोथार जाएंगे, जहां वह लगभग 18,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय और राज्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे और बाद वह पश्चिम बंगाल रवाना होंगे.

  8. प्रधानमंत्री ने चार फरवरी को असम का दौरा किया था और 11,600 करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू की थीं.

यह भी पढ़ें :-  "UPA ने 10 साल में इकोनॉमी को नॉन-परफॉर्मिंग बनाया" : मोदी सरकार के श्वेत पत्र पर लोकसभा में चर्चा कल
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button