दुनिया

दुबई में भारी बारिश, तूफान से बुरी तरह प्रभावित हुआ जन-जीवन, रनवे पर भरा पानी, भारत की 28 उड़ानें रद्द

Dubai Heavy Rain: दुबई की सड़कों, घरों और मॉल में पानी भर गया.

Dubai Heavy Rain: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हो रही भीषण बारिश और तूफान से जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित  हुआ है. रिकॉर्ड बारिश के कारण कई उड़ानों को रद्द करना पड़ा है. यात्रियों से कहा गया है कि वे अंतरराष्ट्रीय यातायात की दृष्टि से दुनिया के सबसे व्यस्त दुबई हवाई अड्डे पर न आएं, जब तक बहुत जरूरी न हो . दुबई हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने कहा, “उड़ानों में देरी और मार्ग परिवर्तन जारी है. हम बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में परिचालन को जल्द से जल्द बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.”

अमीरात एयरलाइंस ने प्रतिकूल मौसम, सड़क की स्थिति और परिचालन चुनौतियों के कारण दुबई से कई उड़ानों को निलंबित करने का निर्णय लिया है

500 से अधिक (आने वाली और जाने वाली) उड़ानों को डायवर्ट, विलंबित या रद्द कर दिया गया है. मौसम विभाग ने आज और बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की है. 

अधिकारियों ने दुबई जाने वाली लगभग 15 उड़ानें रद्द कर दी हैं, जबकि भारत जाने वाली 13 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

मेट्रो स्टेशनों में भी भरा पानी

प्रमुख शॉपिंग सेंटर दुबई मॉल और मॉल ऑफ एमिरेट्स दोनों में पानी भर गया है. मेट्रो स्टेशनों में भी पानी भर गया है. अधिकारियों ने कहा कि मेट्रो ट्रेनें वर्तमान में कुछ मार्गों पर चल रही हैं क्योंकि रेड और ग्रीन लाइनों पर स्टेशनों पर रखरखाव का काम चल रहा है.

स्कूल किए गए बंद

खराब मौसम के चलते स्कूलों को बंद कर दिया गया है. आज ओलावृष्टि सहित तूफान आने की आशंका के चलते सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए भी कहा है.

यह भी पढ़ें :-  भारत US को मानता है कमजोर, अमेरिकियों के नेतृत्व पर नहीं करता भरोसा: निक्की हेली

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने देश के कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है और लोगों से ‘बेहद सतर्क’ रहने के लिए कहा गया है. देश में असाधारण गंभीरता की खतरनाक मौसमी घटनाओं का पूर्वानुमान जताया गया है. यह अलर्ट आज शाम 6 बजे तक के लिए जारी किया गया है. वहीं ओमान में भारी बारिश के कारण 18 लोगों की मौत हो गई. 

खलीज टाइम्स के मुताबिक, राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दुबई, अबू धाबी और शारजाह के निवासियों से अस्थिर मौसम की स्थिति के लिए खुद को तैयार रखने के लिए कहा है. बुधवार तक इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है. राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ अहमद हबीब ने कहा, “दुबई, अबू धाबी, शारजाह और अमीरात की अन्‍य जगहों पर न केवल भारी बारिश की संभावना है बल्कि ओलावृष्टि भी संभव है.” साथ ही लोगों को अपने वाहनों को बाढ़ संभावित क्षेत्रों से दूर, सुरक्षित और ऊंचे स्थानों पर पार्क करने की भी सलाह दी गई है.

संयुक्त अरब अमीरात के कुछ इलाकों में 24 घंटों के दौरान 80 मिलीमीटर (3.2 इंच) से अधिक बारिश दर्ज की गई है, जो वार्षिक औसत लगभग 100 मिमी के करीब है. 

ये भी पढ़ें- बच्चे को ‘सुपरह्यूमन’ बनाने के लिए सिर्फ़ ‘धूप खिला’ रहा था इन्फ़्लुएन्सर, नवजात की मौत

Video : दुनिया की पहली मिस AI प्रतियोगिता का आयोजन, ऑनलाइन कंटेंट की दुनिया में नई क्रांति?

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button