देश

होली स्पेशल : भारतीय रेलवे ने इस बार चलाई 540 विशेष ट्रेनें, जानें- कौन से रूट्स पर चलेंगी

होली पूरे देश के लिए बहुत ही ख़ास त्योहार है. इस खास अवसर पर लोग अपने परिवार के साथ त्योहार मनाने के लिए घर जाते हैं. कई बार ट्रेन नहीं मिलने के कारण लोगों को मजबूरी में घर पर ही रहना पड़ता है. ऐसे में भारतीय रेलवे ने ट्रेन यात्रियों को खुशखबरी दी है. भारतीय रेलवे ने 540 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इस फैसले के कारण यात्री आसानी से घर जाकर अपने परिवार के साथ इस त्योहार को मना सकते हैं.

यात्रियों को परेशानियों से बचाने के लिए रेलवे ने ये कदम उठाया है. साथ ही साथ भीड़ को नियंत्रित करने के लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षाबलों का इंतजाम किया गया है. आधिकारिक बयान के अनुसार, पिछले साल की तुलना में इस त्योहारी सीजन के लिए 219 अधिक सेवाएं जोड़ी गई हैं.

यह भी पढ़ें

भारतीय रेलवे की कोशिश है कि देश भर के महत्वपूर्ण स्टेशनों को ध्यान में रखकर ही ट्रेन की व्यवस्था की गई है. इन ट्रेनों द्वारा दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा, गोरखपुर-मुंबई, कोलकाता-पुरी, गुवाहाटी-रांची, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, जयपुर-बांद्रा टर्मिनस, पुणे-दानापुर, दुर्ग-पटना, बरौनी-सूरत आदि जैसे रेलवे मार्गों पर देश भर के प्रमुख गंतव्यों को जोड़ने की योजना बनाई गई है.

अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतारें बनाकर भीड़ को नियंत्रित करने के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं. 

यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ जवानों को तैनात किया गया है. ट्रेनों का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है. ट्रेन सेवा में किसी भी व्यवधान को प्राथमिकता के आधार पर दूर करने के लिए विभिन्न अनुभागों में कर्मचारियों को तैनात किया गया है. बयान में कहा गया है कि प्लेटफॉर्म नंबरों के साथ ट्रेनों के आगमन/प्रस्थान की लगातार और समय पर घोषणा के लिए भी उपाय किए गए हैं.

यह भी पढ़ें :-  "जेल से निकल कर मिलना चाहता था" : मल्लिकार्जुन खरगे से संजय सिंह ने की मुलाकात

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button