देश

लोकसभा चुनाव : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बीजेपी के गढ़ से मैदान में उतारा

बीजेपी के संतोष पांडे को राजनांदगांव से दोबारा चुनाव मैदान में उतारा है. पांडे साल 2014 से इस चुनाव क्षेत्र में जीतते आ रहे हैं.

भूपेश बघेल 62 साल के हैं और उन्होंने 2018 से 2023 तक छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया था. बघेल 2014 से 2019 तक छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष थे. फिलहाल वे छत्तीसगढ़ विधानसभा में पाटन क्षेत्र से विधायक हैं.

कांग्रेस की लिस्ट में बघेल के अलावा छत्तीसगढ़ के पांच अन्य उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. शिवकुमार डेहरिया को जांगीर-चांपा से मैदान में उतारा गया है. ज्योत्सना महंत कोरबा से, राजेंद्र साहू दुर्ग से, विकास उपाध्याय रायपुर से और ताम्रध्वज साहू महासमुंद से चुनाव लड़ेंगे.

कांग्रेस की 39 नामों वाली उम्मीदवारों की पहली सूची में राहुल गांधी भी शामिल हैं. हालांकि बीजेपी की 195 की लिस्ट की तुलना में यह काफी सीमित दिखती है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 34 केंद्रीय और राज्यमंत्री शामिल हैं. कांग्रेस ने कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल, लक्षद्वीप, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, तेलंगाना और त्रिपुरा में लोकसभा सीटों के लिए नामों की घोषणा की है.

कांग्रेस की सूची में उन राज्यों का जिक्र नहीं है जहां लोकसभा की सबसे अधिक सीटें हैं, जैसे कि उत्तर प्रदेश (80), महाराष्ट्र (48), पश्चिम बंगाल (42) और बिहार (40).

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 2.0 इन दिनों गुजरात से गुजर रही है. राहुल केरल की वायनाड सीट से फिर से चुनाव लड़ेंगे. वे अमेठी से भी और प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं. रायबरेली सीट पहले सोनिया गांधी के पास थी. इन दोनों सीटों को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है. कांग्रेस की स्थानीय इकाइयों ने मांग की है कि गांधी परिवर के दो वंशजों को वहां से चुनाव लड़ना चाहिए.

यह भी पढ़ें :-  महंगाई से मिलेगी राहत! सरकार ने लॉन्च किया सस्ता ‘भारत चावल’, जानें- कहां से खरीद सकेंगे

कांग्रेस की ओर से घोषित कुल 39 उम्मीदवारों में से 15 केरल के, सात कर्नाटक के, छह छत्तीसगढ़ के, चार तेलंगाना के, दो मेघालय और नागालैंड के और त्रिपुरा, सिक्किम व लक्षद्वीप के एक-एक उम्मीदवार शामिल हैं.

आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा के लिए कांग्रेस की चुनाव समिति की दूसरी बैठक 11 मार्च को दिल्ली में होगी. इस साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने की संभावना है.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button