देश

"केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, दिल्ली और लक्षद्वीप की लोकसभा सीटें फाइनल, घोषणा जल्द" : कांग्रेस

इस बैठक में जिन राज्यों की सीटों को लेकर मंथन चला है, उनमें  दिल्ली, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम और लक्षद्वीप शामिल हैं. इनमें से 6 राज्यों में उम्मीदवार तय हुए हैं. कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा, “…हमने केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, दिल्ली और लक्षद्वीप से सीटें फाइनल कर ली हैं… प्रक्रिया चल रही है, औपचारिक घोषणा जल्द की जाएगी…”

यह बैठक ऐसे समय पर हुई, जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा भी लगभग अंतिम चरण में पहुंच गया है. राहुल गांधी 14 जनवरी से भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकले हैं. उनकी यात्रा 20 मार्च को मुंबई में खत्म होगी.

राहुल गांधी के अमेठी और प्रियंका गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की खबर

इससे पहले खबर आई कि राहुल गांधी इस बार केरल के वायानाड और यूपी के अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. जबकि प्रियंका गांधी वाड्रा यूपी की रायबरेली सीट से डेब्यू करेंगी. सोनिया गांधी ने राज्यसभा जाने के लिए ये सीट छोड़ दी है. सोनिया गांधी राजस्थान से निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुनी गई हैं.

दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बड़ी बैठक, 10 राज्यों में उम्मीदवारों को लेकर गहन मंथन

बैठक में अच्छी चर्चा हुई- सचिन पायलट

राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने CEC बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बैठक में अच्छी चर्चा हुई है. सब सीट पर चर्चा हुई है टिकट वितरण को लेकर चर्चा हुई है. हर पहलुओं में लोगों से राय मांगी गई है. स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य, राज्यों के प्रभारियों के साथ लंबी और अच्छी चर्चा हुई.

यह भी पढ़ें :-  केजरीवाल के समर्थन में उतरे अखिलेश यादव, चिराग पासवान होली बाद करेंगे उम्मीदवारों की घोषणा

कुछ राज्यों पर चर्चा हुई- उत्तम कुमार रेड्डी

कांग्रेस CEC (केंद्रीय चुनाव समिति) की बैठक पर तेलंगाना सरकार में मंत्री उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा, ”मैं बोलने के लिए अधिकृत नहीं हूं. कुछ राज्यों पर चर्चा हुई, बाकी 2-3 दिन बाद होगी…”

सरकार में आए तो 30 लाख सरकारी नौकरियां, राहुल गांधी ने युवाओं को दीं 5 गारंटी

CEC की अगली बैठक 11 मार्च को

वहीं, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोकसभा चुनाव लड़ने के सवाल पर कहा कि प्रवक्ता इस पर जवाब देंगे. वहीं, कांग्रेस नेता दीपक बाबरिया ने कहा कि CEC की अगली बैठक 11 मार्च को होगी. 

कई राज्यों में कांग्रेस को मिल गए हैं सहयोगी दल

इस बीच कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ और यूपी में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के साथ सीट बंटवारों को लेकर समझौता पक्का कर लिया है. महाराष्ट्र और बिहार में बातचीत चल रही है. झाऱखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ भी गठबंधन लगभग तय मानी जा रही है. तमिलनाडु में डीएमके और कांग्रेस भी मिलकर चुनाव लड़ेंगे. 

कुछ राज्यों में गठबंधन को लेकर अभी भी जारी है बातचीत

एक तरफ कांग्रेस पार्टी में टिकट बंटवारे को लेकर आज बैठक हो रही है. हालांकि कई ऐसे राज्य हैं जहां अभी सीट बंटवारे को लेकर बातचीत जारी है. महाराष्ट्र और बंगाल को लेकर गठबंधन दलों के बीच सीट बंटवारे पर अंतिम सहमति नहीं बनी है. इन दोनों राज्यों को मिलाकर कुल 90 लोकसभा की सीटें हैं. वहीं बिहार में भी सीट बंटवारे को लेकर अब तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. 

यह भी पढ़ें :-  Lok Sabha Elections 2024 : दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबले के आसार

Candidate Kaun : क्या नागपुर से जीत की हैट्रिक लगाएंगे नितिन गडकरी? कोल्हापुर-बीड में MVA किस पर लगाएगा दांव

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button