देश

अब राज्यसभा के लिए UP में ज़रूरी हुआ चुनाव, BJP ने उतारा आठवां उम्मीदवार

अब यूपी में 27 फरवरी को चुनाव कराना पड़ेगा.

यूपी के 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है. भाजपा ने 7 प्रत्याशियों का नाम घोषित कर दिया था और सपा ने 3 प्रत्याशियों का नाम घोषित किया था. अब यूपी की राजनीति एक अहम मोड़ पर आ चुकी है. भाजपा ने संजय सेठ को अपना 8वां उम्मीदवार घोषित किया है. जानकारी के मुताबिक, संजय सेठ आज नामांकन करेंगे. इससे पहले वे समाजवादी पार्टी के सांसद भी रह चुके हैं. आंकड़ों के अनुसार, 7 सीटों पर भाजपा आसानी से जीत दर्ज कर सकती है, 

यह भी पढ़ें

सपा छोड़कर बीजेपी में आने वाले संजय सेठ भाजपा की तरफ से राज्यसभा के उम्मीदवार हैं. उनको उम्मीदवार बनाने के बाद अब यूपी में 27 फरवरी को चुनाव कराना पड़ेगा. राज्यसभा के लिए 10 सीटें हैं जबकि बीजेपी के सात नेता नामांकन कर चुके हैं और आज संजय सेठ नामांकन दाखिल करेंगे. समाजवादी पार्टी तीन उम्मीदवार दे चुकी है.

बीजेपी प्रत्याशी 

1- सुधांशु त्रिवेदी

2- आरपीएन सिंह

3- अमरपाल मौर्या

4- तेजपाल सिंह

5- नवीन जैन

6- साधना सिंह

7- संगीता बलवंत

सपा प्रत्याशी

1- जया बच्चन

2- आलोक रंजन

3- रामजी लाल सुमन 

देखा जाए तो यूपी में 10 सीटें हैं. भाजपा के 8 प्रत्याशी हैं और सपा के 3. 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार हो चुके हैं. ऐसे में 27 फरवरी को चुनाव कराने पड़ेंगे. 

गौरतलब है कि 27 फरवरी को राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव होना है उनमें से 10 सीटें उत्तर प्रदेश में, छह-छह सीटें महाराष्ट्र और बिहार में, पांच सीटें पश्चिम बंगाल में, पांच सीटें मध्य प्रदेश में, चार सीटें गुजरात में, चार सीटें कर्नाटक में, तीन-तीन सीटें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान में हैं. इसके अलावा और ओडिशा, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में भी एक-एक पर चुनाव होना है.

यह भी पढ़ें :-  बीजेपी को 2022-23 में चुनावी बॉन्ड से लगभग 1300 करोड़ रुपये मिले

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस का बड़ा खेल बिगाड़ गए अशोक चव्हाण? महाराष्ट्र में कैसे गड़बड़ा सकता है राज्यसभा चुनाव का गणित

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button