देश

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर का नया वीडियो आया सामने, फिल्म का सेट भी है इसके आगे फेल

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं के चित्र अंकित हैं.

अयोध्या :

Ram Mandir ceremony: रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा(Ayodhya Ram Temple Pran Pratishtha Ceremony) से ठीक कुछ समय पहले राम मंदिर का एक नया वीडियो सामने आया है. जिसमें मंदिर बेहद ही भव्य दिख रहा है. वीडियो में मंदिर की सुंदरता दिखाई गई है. मंदिर को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए पूरी तरह से फूलों सजाया गया है. पारंपरिक नागर शैली में बना राम मंदिर परिसर 380 फुट लंबा (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फुट चौड़ा और 161 फुट ऊंचा है. मंदिर की प्रत्येक मंजिल 20 फुट ऊंची है और इसमें कुल 392 स्तंभ तथा 44 द्वार हैं. मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं के चित्र अंकित हैं.

यह भी पढ़ें

भूतल पर मुख्य गर्भगृह में भगवान श्री राम के बाल स्वरूप (श्री रामलला की मूर्ति) को रखा गया है. मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार पूर्वी दिशा में स्थित है, जहां ‘सिंह द्वार’ के माध्यम से 32 सीढ़ियां चढ़कर पहुंचा जा सकता है. मंदिर में पांच मंडप- नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्राथना मंडप एवं कीर्तन मंडप हैं.

मंदिर के पास सीता कूप है, जो प्राचीन काल का एक ऐतिहासिक कुआं है. कुबेर टीला में मंदिर परिसर के दक्षिण-पश्चिमी भाग में जटायु की मूर्ति की स्थापना के अलावा प्राचीन शिव मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है.

मंदिर में कहीं भी लोहे का इस्तेमाल नहीं किया गया है. जमीन की नमी से सुरक्षा के लिए ग्रेनाइट का उपयोग करके 21 फुट ऊंचे चबूतरे का निर्माण किया गया है. मंदिर परिसर में एक मल-जल शोधन संयंत्र, जल शोधन संयंत्र, अग्नि सुरक्षा के लिए जल आपूर्ति और एक स्वतंत्र बिजली स्टेशन है. बयान में कहा गया कि मंदिर का निर्माण देश की पारंपरिक और स्वदेशी तकनीक से किया गया है

यह भी पढ़ें :-  UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘ग्रीन हाइड्रोजन’ नीति बनाने के निर्देश दिए

बता दें रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए बेहद विशेष मुर्हूत को चुना गया है. ये सिर्फ 84 सेकंड का शुभ मुहूर्त, जिसमें प्राण प्रतिष्‍ठा अनुष्‍ठान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरा करेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या स्थित नवनिर्मित श्री राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सोमवार को दोपहर के आसपास भाग लेंगे और इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़ें- खत्म हो रहा 500 सालों का इंतजार, अयोध्या में आज विराजेंगे प्रभु श्रीराम

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button