दुनिया

"भारत पर भरोसा कर सकता है रूस, क्योंकि…" : पुतिन ने PM मोदी की जमकर की तारीफ

रूसी राष्ट्रपति ने भारत की ‘मेक इन इंडिया’ पहल की भी तारीफ की.

मास्को:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की तारीफ की है. Russia Today (RT) की रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन ने ‘स्वतंत्र’ विदेश नीति को आगे बढ़ाने के लिए भारत की तारीफ करते हुए कहा कि ये आज के माहौल में आसान काम नहीं है. उन्होंने यह बात गुरुवार को ‘रशियन स्टूडेंट डे’ पर गुरुवार को कैलिनिनग्राद क्षेत्र में यूनिवर्सिटी के छात्रों से बातचीत के दौरान कहा.

यह भी पढ़ें

RT की रिपोर्ट के मुताबिक, “विश्व में आर्थिक विकास और ग्रोथ के मामले में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और यह मौजूदा प्रधानमंत्री की लीडरशिप क्वालिटी के चलते ही संभव हो पाया है. उनके नेतृत्व में ही भारत इस मुकाम पर पहुंचा है. 

उन्होंने आगे कहा, “रूस भारत और उसके नेतृत्व पर भरोसा कर सकता है क्योंकि उसे भरोसा है कि वह इंटरनेशनल स्तर पर उसके खिलाफ कोई ‘खेल’ नहीं खेलेगा.”

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, “भारत की एक स्वतंत्र विदेश नीति है, जो आज की दुनिया में आसान नहीं है. लेकिन, 1.5 अरब की आबादी वाले भारत को ऐसा करने का अधिकार है. प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, उस अधिकार को साकार किया जा रहा है. यह केवल बयान मात्र ही नहीं है, ये साथ मिलकर काम करने के नजरिए से अहम है क्योंकि यह मध्यम और लंबे अवधि के लिए अपने सहयोगियों के भविष्य के एक्शन का अंदाजा लगाने का अवसर देता है.”

साथ ही उन्होंने कहा, “यह व्यावहारिक कार्यों के लिए अहम है. क्या हम किसी ऐसे देश या उसके नेतृत्व पर भरोसा कर सकते हैं, जिसके फैसले उसी राष्ट्र के हित में ना हो. भारत ऐसे ‘खेल’ नहीं खेलता है.”

यह भी पढ़ें :-  भारत दुनिया का एक चमकता स्थान, विकास और नवाचार का ‘पावरहाउस’: PM मोदी

रूसी राष्ट्रपति ने भारत की ‘मेक इन इंडिया’ पहल की भी तारीफ की और कहा कि रूस वहां पर सबसे ज्यादा निवेश करने वाले देशों में से है और वह वहां बड़ा निवेश करने की उम्मीद कर रहा है.

उन्होंने भारत की विविध संस्कृति और रूस में भारतीय फिल्मों की लोकप्रियता के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा, “भारत की संस्कृति महान है. यह विविधताओं और कई रंगों से भरी हुई है. रूस विश्व की उन चुनिंदा जगहों में से है, जहां राष्ट्रीय टेलीविजन नेटवर्क पर भारतीय मूवीज दिखाई जाती हैं.”

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button