ये रहे 2023 में इंटरनेट पर सबसे ज़्यादा चर्चित लम्हे
कैसा रहा बीता साल 2023 : विस्तार से जानें
इस साल के कुछ अद्भुत इंटरनेट मोमेंट्स की खास झलक
नारायण मूर्ति
इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति ने हाल ही में देश के युवाओं को हर सप्ताह 70 घंटे काम करने की नसीहत दे डाली जिससे, देश की कार्य क्षमता में इजाफा हो और अर्थव्यवस्था को फायदा पहुंचे. साथ ही उन्होंने यह भी कहा की भारतीय युवाओं को पश्चिम से आदतें सीखने की लत है और फिर वो देश की मदद नहीं करते हैं. भारत को आगे बढ़ने और चीन जैसी अर्थव्यवस्था से मुकाबला करने के लिए युवाओं को अपनी कार्य क्षमता में महत्वपूर्ण वृद्धि करनी होगी. बिजनेसमैन नारायण मूर्ति की इस टिप्पणी ने इंटरनेट पर एक नई बहस छेड़ दी. कुछ लोगों ने उनके इस बात पर सहमति जताई तो कुछ ने बेमतलब बहुत लंबे समय तक काम करने के शेड्यूल से भविष्य में होने वाले हेल्थ कॉम्पलीकेशन पर सवाल उठाए.
ट्विटर बना एक्स
इस साल एक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क ने ट्विटर को न सिर्फ खरीद लिया बल्कि ऐसे बदलाव किए की हर कोई चौंक गया. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की री-ब्रांडिंग का गवाह पूरा विश्व बना जिसके चलते जुलाई में नीली चिड़िया की जगह ट्विटर का लोगो और नाम दोनों ही एक्स बन गया. अरबपति एलन मस्क ने लिंडा याकारिनो को कंपनी का नया सीईओ बनाया साथ ही कंपनी ने कुछ समय बाद ट्वीट का नाम बदलकर पोस्ट कर दिया. इसके बाद कंपनी ने एक सब्सक्रिप्शन मॉडल भी पेश किया जिससे यूजर 8 डॉलर का पेमेंट कर वेरिफिकेशन टिक हासिल कर सकते हैं. इस कदम से यूजर्स काफी गुस्सा हुए और पहले से मिले ब्लू बैज के हटने पर सिक्योरिटी संबंधित चिंताओं के कारण नाराज भी हुए. एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को एवरीथिंग एप बनाने की भी बात कही. इंटरनेट की दुनिया में ये चर्चा का विषय बना रहा.
सुर्खियों में रहे दिल्ली मेट्रो में बने वीडियो
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) द्वारा मेट्रो में वीडियो व रील्स बनाने पर बैन के बावजूद कुछ यात्री वीडियो बनाने से पीछे नहीं हटे. इंफ्लूएंसर्स ने मैट्रो में नाचते हुए कई वीडियोज बनाकर न सिर्फ लोगों का ध्यान खींचा बल्कि सोशल मीडिया पर व्यूज भी बटोरे. हाल ही में मेट्रो के अंदर का एक घिनौना वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ. वायरल क्लिप में एक शख्स को बुजुर्ग व्यक्ति को बुरी तरह पीटते हुए देखा गया. हालांकि, इसके पीछे कारण का पता नहीं चल पाया. इसके तुरंत बाद बुजुर्ग व्यक्ति को बचाने के लिए आसपास खड़े लोग आगे आए.
एआई इमेज
AI बदल रहा है हमारे आस-पास की दुनिया
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारे आस-पास की दुनिया को न सिर्फ बदल रहा है बल्कि वास्तविकता की हमारी धारणा को फिर से परिभाषित कर रहा है. मशीन लर्निंग और आर्टिस्टिक विजन के मिश्रण से तैयार होने वाले मनमोहक दृश्य ट्रेंडिंग परिदृश्य पर राज कर रहे हैं. दुनिया भर के कलाकार एआई की मदद से बनाई गई तस्वीरों को सोशल मीडिया पर डालकर धूम मचा रहे हैं. इमेज को फोटोशॉप, मिड जर्नी और प्रो क्रिएट जैसे एप्लीकेशन की मदद से क्यूरेट किया जा रहा है. डिजिटल आर्टिस्ट इन इमेज्स के जरिए दुनिया की पुनर्कल्पना एक नए नजरिए से कर रहे हैं. इसमें फेमस पर्सनालिटी का इमेज तैयार करना शामिल है जैसे कि वो बचपन में कैसे दिखते थे या बूढ़े होने पर वो कैसे दिखेंगे.
एलन मस्क और मार्क जुकरबर्ग के बीच मुकाबला
इंटरनेट दुनिया के दो अरबपति एलन मस्क और मार्क जुकरबर्ग के बीज केज फाइट मुकाबले की चर्चा का भी गवाह बना. इसकी शुरुआत एलन मस्क के एक ट्वीट से हुई जिसमें उन्होंने लिखा कि वह मार्क जुकरबर्ग के साथ “केज फाइट के लिए तैयार” हैं जिन्होंने जिउजित्सु में ट्रेनिंग ले रखी है. इस ट्वीट का जवाब देते हुए मेटा सीईओ जुकरबर्ग ने भी जगह भेजने के लिए कहा. इस बातचीत ने सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी और लोग संभावित विनर पर दांव भी लगाने लगे. हालांकि, अभी तक मुकाबले को शेड्यूल नहीं किया गया है.
ऑरी
ऑरी के नाम से फेमस हुए ओरहान अवतरमानी कुछ ही दिनों में इंटरनेट के चहेते बन गए हैं. इस बॉलीवुड बीएफएफ को अक्सर जाह्नवी कपूर, न्यासा देवगन और सारा अली खान जैसी फेमस सेलिब्रिटीज के साथ घूमते और पार्टी करते देखा जाता है. इंटरनेट सेनसेशन ऑरी ने जब से “आई एम लिविंग, आई एम लिवर” की घोषणा की है, तब से उनके बारे में जानने के लिए नेटिजेंस की उत्सुकता सातवें आसमान पर है.
जीटीए 6 ट्रेलर लॉन्च
मंगलवार को रॉकस्टार गेम्स ने आखिरकार मच अवेटेड ग्रैंड थेफ्ट ऑटो 6 का ट्रेलर सोशल मीडिया पर लीक होने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लॉन्च कर दिया. एक दशक से इस बहुप्रतिक्षित ट्रेलर को रिलीज के 48 घंटे के भीतर 121 मीलियन व्यूज मिले. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक ट्रेलर ने तीन विश्व रिकॉर्ड तोड़े. 24 घंटे में 90,421,491 व्यूज के साथ ट्रेलर यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वीडियो गेम रिवील बन गया. साथ ही पहले 24 घंटे में 8.9 मिलियन लाइक्स के साथ यह यूट्यूब पर मोस्ट लाइक्ड वीडियो गेम ट्रेलर बन गया.
मेट गाला में कॉकरोच
साल के सबसे बड़ी फैशन नाईट में एक अनएक्सपेक्टेड गेस्ट की उपस्थिति ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया. रेड कार्पेट पर आया यह नन्हा मेहमान एक कॉकरोच था. जैसा कि एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा गया, न्यूयॉर्क के द मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट के रेड कार्पेट पर पहली बार एक छोटे से कोकरोच को आते हुए देखा गया. रेड कार्पेट पर कोकरोच के रेंगने की वीडियो काफी वायरल हुई और यूजर्स के मजेदार कमेंट्स से हर तरफ हंसी के पटाखे फूटने लगे. सबसे पहले वेरायटी ने इससे संबंधित वीडियो पोस्ट की जिसमें एक फोटोग्राफर को रेड कार्पेट पर रेंगते हुए कॉकरोच को कैप्चर करने की पुरजोर कोशिश करते हुए देखा गया.