देश

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बॉलीवुड से लेकर उद्योग जगत तक विभिन्न हस्तियों ने लिया हिस्सा

अरबपति मुकेश अंबानी और उनका परिवार, इस्पात जगत के उद्योगपति लक्ष्मी निवास मित्तल, दूरसंचार क्षेत्र से सुनील भारती मित्तल, रिलायंस समूह से अनिल अंबानी और आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला और उनकी बेटी अनन्या बिड़ला भारतीय उद्योग जगत से कुछ ऐसे चेहरे थे जो इस समारोह में शामिल हुए. अमिताभ बच्चन एक निजी चार्टर्ड विमान से इस समारोह में शामिल होने अयोध्या पहुंचे और उनके साथ बेटे अभिषेक बच्चन भी थे. अभिनेत्री कंगना रनौत शनिवार को ही अयोध्या पहुंच गईं थी और उन्होंने इस समारोह को दिव्य अनुभव करार दिया. वह रविवार को हनुमानगढ़ी मंदिर गईं और वहां स्वच्छता अभियान में भी हिस्सा लिया.

प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न होने के बाद सेना के हेलीकॉप्टर से अतिथियों पर पुष्प वर्षा किए जाने के दौरान रनौत ‘जय श्री राम’ का नारा लगाती हुई दिखीं. उनके अलावा, फिल्म जगत से रजनीकांत, हेमा मालिनी, पवन कल्याण, मधुर भंडारकर, सुभाष घई, सैफाली शाह और पति विपुल शाह, रणदीप हुड्डा और उनकी पत्नी लिन लाइश्राम, आदिनाथ मंगेशकर, अनु मलिक और सोनू निगम आदि इस समारोह में शामिल होने रविवार को यहां पहुंचे. सोनू निगम, अनुराधा पौडवाल और शंकर महादेवन ने राम भजन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया.

बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर और उनकी पत्नी आलिया भट्ट, विकी कौशल और उनकी पत्नी कैटरीना कैफ, जैकी श्रॉफ, अनुपम खेर, माधुरी दीक्षित और उनके पति, फिल्म निर्देशक रोहित शेट्टी, गीतकार प्रसून जोशी और गायक कैलाश खेर और जुबिन नौटियाल भी इस समारोह में शामिल हुए. रामानंद सागर के धारावाहिक रामायण में भगवान राम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल और सीता की भूमिका निभाने वालीं दीपिका चिखलिया पिछले सप्ताह ही अयोध्या पहुंच गई थीं. प्राण प्रतिष्ठा के दौरान साध्वी ऋतंभरा और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती भावुक होकर एक दूसरे के गले लग गईं और उनकी आंखें भी नम हो गईं.

यह भी पढ़ें :-  अरविंद केजरीवाल ने मुख्य सचिव को निलंबित करने की सिफारिश से जुड़ी रिपोर्ट LG को भेजी

योग गुरु रामदेव, अध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर, मुरारी बापू और आचार्य बालकृष्ण भी इस सूची में शामिल थे. लोकसभा सांसद और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता रवि शंकर प्रसाद भी अयोध्या में उपस्थित रहे. खेल जगत से पूर्व धाविका पीटी ऊषा, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा और बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने प्राण प्रतिष्ठा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.

एस्सार कैपिटल के निदेशक प्रशांत रुइया भी इस समारोह के लिए अयोध्या में उपस्थित थे. रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में हुई और इसे देशभर में लाखों लोगों ने अपने घरों और मंदिरों में टीवी पर देखा. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत भी उपस्थित रहे. अतिथियों को अयोध्या पर एक पुस्तिका, दीया, एक विशेष माला और भगवान राम का नाम लिखा एक उत्तरीय दिया गया.

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी और वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को भी इस समारोह में आमंत्रित किया गय़ा था. इन दोनों नेताओं ने राम मंदिर आंदोलन में अहम भूमिका निभाई थी. पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के परिवार को भी आमंत्रित किया गया था. पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के दामाद रंजन भट्टाचार्य, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रतिभा पाटिल, पूर्व उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को भी निमंत्रण पत्र भेजा गया था.

पूर्व इसरो प्रमुख के. सिवन, डीआरडीओ के वैज्ञानिक सुदर्शन शर्मा, नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी, इसरो निदेशक निलेश देसाई, वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे और पूर्व राजनयिक वीणा सिकरी और लक्ष्मी पुरी, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की परिकल्पना करने वाले सुधांशु मणि और जी20 शेरपा अमिताभ कांत को भी निमंत्रित किया गया था.

यह भी पढ़ें :-  रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 'राम मय' हुए देशवासी, जमीन से धरती तक 'राम नाम की गूंज'

ये भी पढ़ें-:

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को The Hindkeshariटीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button