देश

जिस कांग्रेस के नेता-नीति की गारंटी नहीं, वो मोदी की गारंटी पर…: राज्यसभा में PM मोदी की कही 10 बड़ी बातें


राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस ने देश को तोड़ने का काम किया है. वहीं उन्होंने पंडित जवाहर नेहरू के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस आरक्षण की बात करती है, लेकिन वह शुरू से ही आरक्षण के खिलाफ रही है.

पीएम मोदी के राज्यसभा में दिए भाषण की 10 बड़ी बातें

  1. पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि मुझे पिछले वर्ष का प्रसंग बराबर याद है. उस सदन में बैठते थे. देश के पीएम की आवाज का गला घोंटने का भरपूर प्रयास किया गया. हम बहुत धैर्य और नम्रता के साथ आपके एक-एक शब्द को सुनते रहे. आपने पूरे पौने 2 घंटे तक क्या जुर्म किया था, इसके बावजूद मैंने अपने शब्दों की मर्यादा नहीं तोड़ी. वही आज आप ना सुनने की तैयारी के साथ आए हैं, लेकिन मेरी आवाज को आप दबा नहीं पाएंगे, मैं पूरी तैयारी के साथ आया हूं. 

  2. पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल से आपको जो चैलेंज आया है… कांग्रेस 40 पार नहीं कर पाएगी…. मैं प्रार्थना करता हूं कि आप 40 बचा पाएं.  वैसे मेरा विश्वास पक्का हो गया है कि इस पार्टी की सोच आउटडेटेड हो गई है, इसलिए उन्होंने अपना कामकाज भी आउटसोर्स कर दिया है. आपके प्रति आपकी संवेदनाएं हैं.

  3. पीएम मोदी ने कांग्रेस पर वार करते हुए कहा कि जिस कांग्रेस ने सत्ता के लालच में सरेआम लोकतंत्र का गला घोंट दिया था, रातों-रात चुनी हुई सरकार बर्खास्त कर दी गई, लोकतंत्र की मर्यादा को जेल के पीछे बंद कर दिया था, अखबारों पर ताले लगाने की कोशिश की थी, देश को जात-पात और भाषा के नाम पर तोड़ने की कोशिश की थी, इतना कम नहीं था क्या जो अब उत्तर और दक्षिण को तोड़ने के लिए बयान दे रहे हैं.

  4. पीएम मोदी ने आगे कहा कि जिन्होंने नक्सलवाद को चुनौती बनाकर छोड़ दिया. देश की बहुत बड़ी जमीन को दुश्मनों के हवाले कर दिया. देश की सेना का आधुनिकीकरण होने से रोका, वे हमें राष्ट्रीय और आंतरिक सुरक्षा को लेकर भाषण दे रहे हैं.

  5. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने ओबीसी को आरक्षण नहीं दिया, सामान्य वर्ग के गरीबों को कभी आरक्षण नहीं दिया, जो कांग्रेस बाबा साहेब को भारत रत्न देने के बजाय अपने परिवार को ही भारत रत्न देती रही, वे हमें सामाजिक न्याय का पाठ पढ़ा रहे हैं. जिस कांग्रेस के नेता की कोई गारंटी नहीं, नीति की कोई गारंटी नहीं, वो मोदी सरकार की गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं.

  6. पीएम मोदी ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि अंग्रेजों से कौन प्रभावित था. मैं ये नहीं पूछ रहा कि कांग्रेस को जन्म किसने दिया. आजादी के बाद भी देश में गुलामी की मानसिकता को किसने बढ़ावा दिया.अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो अंग्रेजों की बनाई दंडसंहिता क्यों नहीं बदली.अंग्रेजों के जमाने के सैकड़ों कानून क्यों चलते रहे.  लाल बत्ती कल्चर क्यों चलाते रहे. 

  7. पीएम मोदी ने आगे कहा कि अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो बजट 5 बजे क्यों आता था. ब्रिटेन की पार्लियामेंट के अनुरूप बजट की परंपरा को सालों क्यों चलाते रहे. हमारी सेनाओं के चिह्नों में गुलामी के प्रतीक क्यों बने हैं, हम हालांकि एक-एक करके उन्हें हटा रहे हैं. राजपथ को कर्तव्य पथ बनने के लिए मोदी का इंतजार क्यों करना पड़ा.अंडमान निकोबार में अंग्रेजी सत्ता के निशान क्यों लटके हैं. देश के जवानों के सम्मान में वार मेमोरियल क्यों नहीं बनाया. आपने भारतीय भाषाओं को हीन भावना से क्यों देखा. स्थानीय भाषा में पढ़ाई से बेरुखी क्यों बरती.

  8. पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस ने नैरेटिव फैलाया, भारतीय संस्कारों को मानने वालों को दकियानूस कहा गया. अपनी अच्छी परंपराओं को गाली देना, प्रोग्रेसिव कैसे हो सकता है. भारत में बनी चीजों को दोयम दर्जे की तो वहीं आयात की हुई या विदेशों से आई चीजों को प्राथमिकता दी. वे लोकल के वोकल बोलने से बचते दिखे. अब भी जब कोई मेक इन इंडिया बोलता है इनके पेट में चूहे दौड़ने लगते हैं.

  9. पीएम मोदी ने कहा कि G20 का यश राज्यों को दिया. हमारा लक्ष्य सबको साथ लेकर चलने का है. पीड़ा किसी को भी हो दर्द सभी हो होता . विकास के फल सबको मिले यही हमारा दायित्व है.

  10. पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि देश को तोड़ने का आख्यान गढ़ा जा रहा है. ये देश के तोड़ने के लिए नए-नए नैरेटिव खोजना बंद कीजिए. राज्य अपनी-अपनी चलाएंगे तो देश कैसे चलेगा. 

यह भी पढ़ें :-  आचार्य श्री विद्यासागर महाराज का निधन, पीएम मोदी ने कहा- 'अपूरणीय क्षति'
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button