दुनिया

इजरायल-हमास युद्ध में 1500 लोगों की मौत, गाजा पर इजरायल की घेराबंदी से UN प्रमुख चिंतित : 10 बड़ी बातें 

इजरायल लगातार हमास के ठिकानों को निशाना बना रहा है.


इजरायल में हमास के हमले के बाद से ही हालात गंभीर हैं. हमास के खिलाफ इजरायल के हमले लगातार तेज होते जा रहे हैं. इस बीच गाजा में हमास के ठिकानों को “मलबे” में बदलने की इजरायल की प्रतिज्ञा ने संयुक्त राष्ट्र की चिंता बढ़ा दी है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सोमवार को इजरायल के खिलाफ हमास के हमले की निंदा की. साथ ही कहा कि वह इजरायल द्वारा गाजा पट्टी पर पूर्ण घेराबंदी करने से “बहुत व्यथित” हैं. गुटेरेस ने कहा है कि सैन्य अभियान “सख्‍ती से अंतरराष्‍ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार संचालित किया जाना चाहिए”.  आइए जानते हैं इजरायल-हमास युद्ध से जुड़ी 10 बड़ी बातें.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, “मैं इजरायल की वैध सुरक्षा चिंताओं को पहचानता हूं, मैं इजरायल को यह भी याद दिलाता हूं कि सैन्य अभियान सख्‍ती से अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार संचालित किया जाना चाहिए.” गुटेरेस ने कहा, “युद्ध की स्थिति से पहले ही गाजा में मानवीय स्थिति बेहद गंभीर थी.” उन्‍होंने कहा, “अब यह केवल तेजी से बिगड़ेगी.”

  2. इस बीच हमास ने धमकी दी है कि अगर इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के निवासियों को निशाना बनाया और बिना किसी पूर्व चेतावनी के हवाई हमले किए तो बंधकों को मार डाला जाएगा. 

  3. हमास की आर्म्‍ड विंग एजेदीन अल-कासिम ब्रिगेड ने कहा, “बिना किसी चेतावनी के हमारे लोगों को निशाना बनाने वाले प्रत्येक लक्ष्य का जवाब नागरिक बंधकों में से एक को फांसी से दिया जाएगा.”

  4. बीते तीन दिनों में इजरायल ने 800 से अधिक मृतकों की गिनती की है. फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि गाजा पर इजरायल के हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 687 हो गई है. वहीं अमेरिका ने पुष्टि की है कि उसके नौ नागरिकों की मौत हो गई है. इजरायल की सेना ने कहा कि उसने हमास द्वारा हथियाए गए गाजा पट्टी के पास के दक्षिणी इलाकों पर फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया है. 

  5. रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि इजरायल लंबे समय से अवरुद्ध इलाके पर “पूरी तरह से घेराबंदी” करेगा. उन्होंने कहा, इसका 23 लाख लोगों पर प्रभाव पड़ेगा. उनके पास न बिजली होगी, न भोजन, न पानी और न ही गैस, सब कुछ बंद.” 

  6. गरीब और भीड़भाड़ वाले तटीय इलाके में हमास को हराने और कम से कम 100 बंधकों को छुड़ाने के लक्ष्य से इजरायली जमीनी हमले की तैयारी कर रहे हैं. 

  7. युद्ध के तीसरे दिन, लड़ाकू विमानों की गर्जना से गाजा का आसमान धुएं के गुबार से काला हो गया. हमास यरूशलम तक रॉकेट दागता रहा, जहां हवाई हमले के सायरन बजते रहे और विस्फोटों की आवाजें सुनी गईं. 

  8. इजरायली रक्षा बलों के एक बयान में कहा गया, “रात भर में आईडीएफ लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों और तोपखाने ने गाजा पट्टी में हमास और इस्लामिक जिहाद के आतंकवादियों के 500 से अधिक ठिकानों पर हमला किया.”

  9. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा के नागरिकों को हमास के सभी ठिकानों से दूर चले जाने की चेतावनी दी है, जिन्हें उन्होंने “मलबे में” बदलने की कसम खाई है. 

  10. शनिवार को एक हजार से अधिक हमास के लड़ाके गाजा में सीमा बाड़ को तोड़कर पास के यहूदी इलाकों में घुस गए. वहां बंदूकधारी घर-घर जाकर लोगों को मार रहे थे या उनका अपहरण कर गाजा ले जा रहे थे. 

     

यह भी पढ़ें :-  इजरायल, हमास युद्धविराम के लिए तैयार... लेकिन कुछ मुद्दों पर नहीं हो रही सहमति : रिपोर्ट
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button