दुनिया

गाजा के अस्पताल में हुए हमले में अब तक 500 लोगों की मौत, इजरायल में मिले बाइडेन-नेतन्याहू

तेल अवीव/गाजा:
इजरायल और फिलिस्तानी संगठन (Israel Palestine Conflict) हमास की जंग (Hamas Attack) का बुधवार को 12वां दिन है. दोनों तरफ से हमले जारी हैं. मंगलवार देर रात गाजा सिटी (Gaza Strip) के अहली अरब सिटी हॉस्पिटल पर हुए रॉकेट हमले में अब तक 500 लोगों के मारे जाने की बात कही गई है. हमास ने इजरायल की ओर से हमला किए जाने का दावा किया. जबकि इजरायल ने हमास के आरोपों को खारिज किया है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस हमले को लेकर दुख जताया है. जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) बुधवार को तेल अवीव पहुंचे. बाइडेन और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के बीच कई मुद्दों पर चर्चा होनी है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इजरायल-हमास जंग के 12वें दिन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल पहुंचे. उन्होंने जंग के मुद्दे पर पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कहा- “मैं खुद यहां आकर ये दिखाना चाहता था कि हम इजरायल के साथ हैं. हमास ने बेरहमी से इजरायल के लोगों का कत्ल किया है. वो ISIS से भी बदतर हैं. इजरायल को अपनी रक्षा करने का पूरा हक है. इसमें अमेरिका हर तरह से उनका साथ देगा.”

  2. जंग की शुरुआत से अब तक 304 इजराइली सैनिकों की मौत हो चुकी है. इजरायली सेना 10 हजार सैनिकों के साथ गाजा में जमीनी कार्रवाई की तैयारी कर रही है.

  3.  संयुक्त राष्ट्र (UN) के चीफ एंतोनियो गुतेरेस गुरुवार को मिडिल ईस्ट दौरे पर जा रहे हैं. वो इस इलाके के सभी देशों के प्रमुखों के साथ इजरायल-हमास जंग को रोकने के लिए सीधी बातचीत करेंगे.

  4. इजरायल के मिलिट्री चीफ हेर्जेल हेलेवी ने ईरान के समर्थन वाले हिज्बुल्लाह ग्रुप को चेतावनी दी है. वीडियो मैसेज में चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा- ‘अगर हिज्बुल्लाह ने हमले की गलती की तो सिर्फ एक चीज होगी…तबाही, तबाही और सिर्फ तबाही.’

  5.  इजरायल से 286 भारतीयों और 18 नेपाली नागरिकों को लेकर पांचवीं फ्लाइट मंगलवार देर रात दिल्ली पहुंची. इन सभी का केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन ने स्वागत किया.

  6. ‘टाइम्स ऑफ इजरायल’ के मुताबिक मिस्र, अमेरिका ने इजरायल सेना से गाजा के लोगों को रेस्क्यू करने के लिए सुरक्षित जगह और रास्ता बनाने की बात कही थी, जिसके बाद मानवीय क्षेत्र (रिलीफ एरिया) बनाया गया. सेना ने कहा- फिलिस्तीनी मदद के लिए खान युनिस के पास अल-मवासी जाएं.

  7. इजरायली सेना ने बुधवार को हमास के गाजा सिटी ब्रिगेड में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल एरे के प्रमुख मुहम्मद अवदल्लाह और हमास के नेवल कमांडर अकरम हिजाजी को मार गिराया. इससे पहले 17 अक्टूबर को सेना ने हमास के कमांडर अयमान नोफाल को मार गिराया था. 

  8. हमास मिलिट्री विंग के प्रवक्ता अबु ओबेदा ने कहा है कि उनकी कैद में 200 से 250 नागरिक हैं. इनमें से विदेशी नागरिक मेहमान हैं. हालात सुधरने पर इन्हें रिहा किया जाएगा.

  9. इजरायल के गाजा में किसी भी वक्त ज़मीनी अभियान शुरू करने की आशंका के बीच ईरान ने चेतावनी दी है कि वो ‘अहतियातन’ कदमम उठा सकता है. ईरान समर्थित लेबनानी चरमपंथी समूह हिज़बुल्लाह और इजरायली सेना के बीच इजरायल सीमा पर रह-रहकर गोलीबारी भी हो रही है.

  10. इजरायल-हमास के बीच जंग में अब तक 4300 लोगों की मौत हो चुकी है. इस हिंसा में इजरायली समुदाय के 1300 लोगों की मौत हो गई, जबकि 600 से अधिक लोग घायल हो गए. 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजरायल ने हमास को खत्म करने के लिए कई रॉकेट दागे, जिसमें अब तक 3 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें :-  जयशंकर ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने पर जोर
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button