दुनिया

जैसे को तैसा… अमेरिका ने दो रूसी राजनयिकों को कर दिया निष्कासित

अमेरिका-रूस के बीच बढ़ता जा तनाव

वाशिंगटन:

अमेरिका और रूस के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. अमेरिका ने अब दो रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का आदेश जारी किया है. इससे पहले रूस ने दो अमेरिकी राजनयिकों को देश छोड़कर जाने का आदेश दिया था. 

यह भी पढ़ें

ब्‍लूमबर्ग की खबर के मुताबिक, राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने यह कदम रूस द्वारा दो अमेरिकी राजनयिकों को एक पूर्व कांसुलर कर्मचारी के साथ संपर्क के लिए निष्कासित करने के बाद आया, जिस पर संवेदनशील जानकारी एकत्र करने का आरोप लगाया गया था. हालांकि, अमेरिका ने उन आरोपों को बेबुनियाद बताया है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा, “विभाग हमारे राजनयिकों के उत्पीड़न के रूसी सरकार के अनुचित व्‍यवहार को बर्दाश्त नहीं करेगा.”

यह जानकारी नहीं दी गई है कि रूस के किन राजनयिकों को निष्कासित किया गया है, लेकिन इन्‍हें सात दिन के भीतर अमेरिका छोड़ देने के लिए कहा गया है. इतना ही समय अमेरिकी राजनयिक जेफरी सिलिन और डेविड बर्नस्टीन को भी दिया गया था, जिन्हें पिछले महीने रूस छोड़ने जाने के लिए कहा गया था.

सिलिन और बर्नस्टीन पर व्लादिवोस्तोक में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के एक पूर्व कर्मचारी से संपर्क करने का आरोप लगाया गया था, जिसने बाद में गोपनीय जानकारी इकट्ठा करने का अपराध स्वीकार कर लिया था.

रूस और अमेरिका फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से काफी पहले से एक-दूसरे के अधिकारियों को अपने देश से निकालने की रेस में शामिल हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध ने स्थितियों को और खराब कर दिया है.

यह भी पढ़ें :-  PHOTOS: G7 समिट में सुनक-मैक्रों से मिले PM मोदी, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को लगाया गले

ये भी पढ़ें :-

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button