दुनिया

हमास के आतंकवादी हमलों के सामने अमेरिका इजरायल के साथ खड़ा है: जो बाइडेन 

मध्य पूर्व में शनिवार को एक बड़ी उथल-पुथल में आतंकी समूह हमास ने दक्षिणी और मध्य इजराइल में रॉकेटों की बौछार कर दी. वहीं टाइम्स ऑफ इजराइल ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि नवीनतम घटनाक्रम के अनुसार, 200 से अधिक लोग मारे गए हैं और कम से कम 1104 लोग घायल हुए हैं. साथ ही कई इजराइली नागरिकों को गाजा में बंधक बना लिया गया है. 

बाइडेन ने कहा कि दुनिया ने भयावह तस्वीरें देखी हैं, कुछ घंटों के अंतराल में हजारों रॉकेट इजराइली शहरों पर बरस रहे हैं. 

उन्‍होंने कहा, “मैंने आज सुबह प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की, मैंने उनसे कहा कि अमेरिका इन आतंकवादी हमलों के सामने इजराइल के लोगों के साथ खड़ा है. इजराइल को अपनी और अपने लोगों की रक्षा करने का अधिकार है. आतंकवादी हमलों का कभी कोई औचित्‍य नहीं होता है. इजराइल की सुरक्षा के लिए मेरे प्रशासन का समर्थन दृढ और अटूट है.” 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने अपनी टीम को मिस्र, तुर्की, सऊदी अरब, जॉर्डन, ओमान, यूएई के साथ यूरोपीय साझेदारों और फिलिस्तीनी प्राधिकरण सहित पूरे क्षेत्र के नेताओं के साथ लगातार संपर्क में रहने का निर्देश दिया है.  

उन्होंने कहा, “मानवीय स्तर पर भी यह भयानक रणनीति है, इससे जिन जिंदगियों को नुकसान हुआ है, उन्हें देखकर निर्दोष लोगों को चोट पहुंच रही है. परिवार टूट गए हैं. यह हृदय विदारक है. जिल और मैं उन परिवारों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं जो इस हिंसा से प्रभावित हुए हैं.” 

बाइडेन ने  कहा कि उन्हें घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की उम्मीद है. उन्‍होंने कहा, “हम प्रधानमंत्री के साथ निकट संपर्क में रहेंगे. मैं व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ निकट संपर्क में रहूंगा. कोई गलती न होने दें, अमेरिका इजराइल के साथ खड़ा है, जैसा कि हम उस समय से कर रहे हैं जब अमेरिका 75 साल पहले इसकी स्थापना के 11 मिनट बाद इजराइल को मान्यता देने वाला पहला राष्ट्र बन गया था.”

यह भी पढ़ें :-  गाजा में अस्पताल से सैकड़ों लोग भागे, इजरायली सेना ने कहा- निकासी का आदेश नहीं दिया

ये भी पढ़ें :

* “ये केवल एक आतंकी ग्रुप का काम नहीं, इसके पीछे ईरान का हाथ…” : हमास हमले पर इजराइल राजनयिक

* इजराइल-फिलिस्तीन के बीच विवाद का लंबा इतिहास, जानिए- क्या है ताजा संघर्ष की वजह

* 3 इजराइलियों को बनाया गया बंधक, आतंकी ग्रुप हमास ने जारी किया VIDEO

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button