देश

Bihar Floor Test LIVE UPDATES: बिहार विधानसभा में आज फ्लोर टेस्‍ट, नीतीश कुमार साबित करेंगे बहुमत, हलचल तेज

बिहार में एनडीए और महागठबंधन के बीच शह-मात का खेल जारी…

नीतीश कुमार और बिहार की राजनीति के लिए आज का दिन बेहद महत्‍वपूर्ण है. बिहार विधानसभा में आज नीतीश सरकार को बहुमत साबित करना है. विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में हलचल तेज है. बिहार में एक बार फिर राजनीतिक हलचल तेज है. एनडीए और महागठबंधन के बीच शह-मात का खेल जारी है. दोनों ही गठबंधनों की तरफ से अपने-अपने विधायकों को साधने का प्रयास जारी है. पिछले कुछ दिनों में इस बात की आशंका जतायी जा रही है कि जदयू और बीजेपी के कुछ विधायक विद्रोह कर सकते हैं. 

नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जनता दल (यूनाइटेड) ने रविवार को विश्वास जताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ मिलकर नयी सरकार बनाने वाले नीतीश कुमार सोमवार को विश्वास मत हासिल कर लेंगे. 

विश्वास मत से पहले बिहार की राजधानी में राजनीतिक पारा चढ़ रहा है, सभी प्रमुख दल अपने विधायकों को एकजुट रखने की दिशा में काम कर रहे हैं. दो दिवसीय कार्यशाला में भाग लेने के लिए बोधगया में मौजूद रहे भाजपा विधायकों को रविवार देर शाम राज्य की राजधानी वापस लाया गया. पार्टी के पास 78 विधायक हैं.

LIVE UPDATES…

पूर्व उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव पहुंचे बिहार विधानसभा

डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी बोले- ‘खेला हो गया…’

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे विधानसभा

Bihar Floor Test: बिहार विधानसभा में पहुंच रहे विधायक

महागठबंधन एकजुट है- राजद विधायक
सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले, राजद विधायक भाई वीरेंद्र पटना ने बिहार विधानसभा में पहुंचते ही विजय चिन्ह दिखाया. और कहा- “महागठबंधन एकजुट है…”

सभी विधायक हमारे संपर्क में हैं- जेडीयू नेता विजय कुमार चौधरी
फ्लोर टेस्‍ट से पहले बिहार के मंत्री और जेडीयू नेता विजय कुमार चौधरी ने कहा हैं, “आज सिर्फ दो चीजें होंगी… स्पीकर को खुद ही पद छोड़ देना चाहिए, नहीं तो उन्हें हटा दिया जाएगा और दूसरा, सरकार बहुमत परीक्षण जीत जाएगी… हमारे सभी विधायक हमारे संपर्क में हैं.”

Bihar Floor Test: विधानसभा अध्यक्ष सदन में पहुंचे…
बिहार विधानसभा अध्यक्ष और राजद नेता अवध बिहारी चौधरी सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले पटना में बिहार विधानसभा पहुंचे.

सदन की कार्यवाही से हमारा कोई लेना-देना नहीं- SSP पटना
पटना के एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया, “आज विधानसभा सत्र को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. आज सत्र का पहला दिन है. सदन के अंदर जो कुछ भी होता है, उससे हमारा कोई लेना-देना नहीं है… ”

यह भी पढ़ें :-  बिहार में तेजस्वी यादव की आज से ‘‘जन विश्वास यात्रा’’, नीतीश कुमार को बताया पुराने जमाने का नेता

हम सरकार के पक्ष में मतदान करेंगे…
पटना में विधायकों की बैठक में मौजूद नहीं रहने पर बरबीघा विधायक सुदर्शन कुमार ने कहा, “मेरे क्षेत्र में साईं महोत्सव का आयोजन किया गया था और वहां उपस्थित रहना महत्वपूर्ण था. इसमें निराश या नाराज होने की कोई बात नहीं है. हम सरकार के पक्ष में मतदान करेंगे…अब कोई दिक्कत नहीं है.

बिहार विधानसभा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
पटना में सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार विधानसभा में सुरक्षा अधिकारी तैनात किए गए हैं. विधानसभा के आसपास लोगों को जमा होने नहीं दिया जा रहा है. 

Bihar Floor Test: जयराम रमेश का नीतीश कुमार पर तंज
बिहार में फ्लोर टेस्ट पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश का कहना है, “…जब ‘पल्‍टी कुमार’ शासन कर रहे हैं, तो कौन जानता है कि वह किधर मोड़ लेंगे. फ्लोर टेस्ट महत्वपूर्ण है. झारखंड में फ्लोर टेस्ट 5 फरवरी और 2020 को किया गया था. बिहार को 12 फरवरी तक का समय दिया गया था. यह सब एक साजिश है… इंडिया गठबंधन एकजुट है…”

तेजस्वी यादव के आवास के बाहर जुटे राजद समर्थक
बिहार में पटना के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के आवास के बाहर जुटे राजद समर्थक. राजद विधायक यहां डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के आवास पर ठहरे हुए हैं. सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का फ्लोर टेस्ट आज विधानसभा में होगा.

बिहार में जंगलराज नहीं लौटेगा- शाहनवाज हुसैन
बिहार फ्लोर टेस्ट पर बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा, “नीतीश कुमार के नेतृत्व में जेडीयू-एनडीए सरकार फ्लोर पर अपना बहुमत साबित करेगी. हमारी संख्या बढ़ने वाली है. विपक्ष चाहे कुछ भी कर ले, कुछ नहीं होगा. बिहार में जंगलराज नहीं लौटेगा…”

सत्य परेशान हो सकता है, लेकिन पराजित- मृत्युंजय तिवारी
बिहार में फ्लोर टेस्ट पर राजद नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, “सत्य परेशान हो सकता है, लेकिन पराजित नहीं…कुछ ही घंटों में सब पता चल जाएगा. लोकतंत्र की जीत होगी. सभी विधायकों ने बिहार को बचाने का संकल्प लिया है. इसका भविष्य और इसके लिए मौजूदा सरकार को सत्ता से हटाने की जरूरत है…”

यह भी पढ़ें :-  नीतीश कुमार के NDA में जाने से विपक्षी गठबंधन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा : सचिन पायलट

कांग्रेस विधायक आज तेजस्‍वी के बंगले पर…
कांग्रेस विधायक सोमवार तक राजद और वाम दलों के विधायकों के साथ 5, देशरत्न मार्ग पर रहेंगे, जो तेजस्‍वी यादव का सरकारी बंगला है. यह बंगला तेजस्वी यादव को तब आवंटित किया गया था जब वह उपमुख्यमंत्री थे. ‘महागठबंधन’ में कांग्रेस, राजद और वाम दल शामिल हैं. महागठबंधन ने जनता दल यूनाइटेड (जदयू) अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में अचानक वापसी के परिणामस्वरूप करीब एक महीने पहले राज्य की सत्ता गंवा दी थी.

विश्वास मत हासिल कर लेंगे- नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जनता दल (यूनाइटेड) ने रविवार को विश्वास जताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ मिलकर नयी सरकार बनाने वाले कुमार सोमवार को विश्वास मत हासिल कर लेंगे. राज्य के संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जद (यू) विधायक दल की बैठक में “दो या तीन विधायकों” की अनुपस्थिति को अधिक तवज्जों नहीं दी और इसके लिए ‘अपरिहार्य परिस्थितियों’को जिम्मेदार ठहराया, जिनके बारे में उन्होंने (विधायकों) पूर्व सूचना दी थी.

बिहार विधानसभा का गणित
नीतीश कुमार को यकीन है कि वह बहुमत साबित कर देंगे. बिहार विधानसभा में 243 सदस्य हैं. सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 122 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी. विधानसभा में राजद सबसे बड़ी दल है. राजद के पास 79 विधायक हैं. वहीं बीजेपी के 78 विधायक हैं. जदयू के 45, कांग्रेस के 19, भाकपा माले के 12, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर)  के 4, सीपीआई के 2, सीपीआई (एम) के 2, एआईएमआईएम के 1 और एक निर्दलीय विधायक हैं.

यह भी पढ़ें :-  कांग्रेस की दिल्ली इकाई तीन फरवरी को रामलीला मैदान में करेगी रैली: अरविंदर सिंह लवली

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button