देश

राजस्थान की पहली लिस्ट में BJP ने 7 MPs को चुनाव में उतारा, MP-छत्तीसगढ़ में भी उम्मीदवारों का ऐलान

नई दिल्ली:

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2023) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सोमवार को 3 राज्यों मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Elections 2023), राजस्थान (Rajasthan Elections 20203) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Elections 2023) के लिए 162 प्रत्याशियों का ऐलान किया है. बीजेपी ने राजस्थान के लिए 41 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है. पार्टी ने राजस्थान में 7 मौजूदा सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि छत्तीसगढ़ में 2 सांसद को उम्मीवार बनाया गया है. राज्यवर्धन सिंह राठौड़ राजस्थान के झोटवाड़ा से, दीया कुमारी विद्याधर नगर से, बाबा बालकनाथ तिजारा से, हंसराज मीणा सपोटरा से और किरोड़ी लाल मीणा सवाई माधोपुर से, नरेंद्र कुमार मांडवा से और देवी पटेल सांचौर चुनाव लड़ेंगे.

यह भी पढ़ें

मध्य प्रदेश में अब तक 136 प्रत्याशियों का ऐलान

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने कैंडिडेट्स की चौथी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 57 प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है. इस लिस्ट में 24 मंत्रियों समेत सभी सीटिंग विधायकों को टिकट दिया गया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान बुधनी से चुनाव लड़ेंगे. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को दतिया से टिकट दिया गया है. वहीं, गोपाल भार्गव रेहली से, विश्वास सारंग नरेला से और तुलसीराम सिलावट सांवेर से चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले बीजेपी मध्य प्रदेश के लिए पहली, दूसरी और तीसरी लिस्ट में कुल 79 (39+39+1) नामों का ऐलान कर चुकी है. इस तरह से बीजेपी अब तक अपने 136 प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है. राज्य में 230 सीटें हैं.

छत्तीसगढ़ में 64 उम्मीदवारों के नाम नाम का ऐलान

अब छत्तीसगढ़ की बात करें, तो बीजेपी ने यहां दूसरी लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में पार्टी ने 64 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. बीजेपी ने यहां 2 सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा है. सांसद और केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह भरतपुर-सोनहत सीट से, गोमती साय पत्थलगांव से और बिलासपुर से सांसद और प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव लोरमी सीट से चुनाव लड़ेंगे.

7 नवंबर से होंगे चुनाव

चुनाव आयोग ने सोमवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. इन राज्यों में चुनावी प्रक्रिया 27 दिन चलेगी. सबसे पहले मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होगा. इसके बाद मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा.

यह भी पढ़ें :-  अमेरिका में भारतीय छात्र की गोली मारकर हत्या, जांच शुरू 

छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में वोटिंग

छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग होगी. फिर 23 नवंबर को राजस्थान और 30 नवंबर को तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे. सभी 5 राज्यों में एक साथ 3 दिसंबर को रिजल्ट आएंगे.

मध्य प्रदेश में अभी BJP सत्ता में है, तो राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है. तेलंगाना में केसीआर की पार्टी BRS सत्ता में है. मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है.

ये भी पढ़ें:-
MP & CG Election Date: मध्य प्रदेश में 17 को और छत्तीसगढ़ में 7-17 नवंबर को मतदान, 3 दिसंबर को नतीजे

MP Elections : बुधनी सीट से चुनाव लड़ेंगे CM शिवराज सिंह चौहान, BJP ने जारी की चौथी लिस्ट

Rajasthan Election 2023: ‘नमस्कार! मैं अशोक गहलोत बोल रहा हूं…’, कांग्रेस कार्यकताओं के फोन पर आया ऑडियो मैसेज

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button