देश

बुलेट ट्रेन, इलेक्ट्रिक मार्केट और सेमीकंडक्टर… : PM ने राज्यसभा में बताया मोदी सरकार 3.0 में कैसा होगा भारत

कांग्रेस ने युवराज को बनाया स्टार्टअप

पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा. पीएम ने राहुल गांधी के सरकारी कंपनियों के बंद होने के आरोपों पर कहा- “कांग्रेस ने अपने युवराज को स्टार्टअप बनाकर दिया है. ना वो लिफ्ट हो रहा है और ना ही वो लॉन्च हो रहा है. प्रचार किया जा रहा है कि PSU बंद हो गए. 2014 में देश में 234 PSU थे. आज 254 हैं. भाई, कौन सा अर्थमेटिक्स वो जानते हैं.”

खरगे को लेकर भी कसे तंज

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पर भी तंज कसे. उन्होंने कहा- “खरगे जी ने मुझे 400 सीटों का आशीर्वाद दिया. पश्चिम बंगाल से आपको जो चैंलेज मिला है कि कांग्रेस 40 पार नहीं कर पाएगी. मैं प्रार्थना करता हूं कि आप 40 बचा पाएं.” बता दें कि ममता बनर्जी ने कहा था कि इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 40 सीटें भी नहीं बचा पाएगी.

दरअसल, मल्लिकार्जुन खरगे राज्यसभा में महिला प्रतिनिधित्व के मुद्दे पर लोकसभा में सरकार के बहुमत के बारे में बात कर रहे थे. उन्होंने कहा, “आपका इतना बहुमत है, पहले 330-334 थे, अब तो ‘400 पार’ हो रहा है.”  कांग्रेस प्रमुख शायद बीजेपी के उस नारे का जिक्र कर रहे थे जिसमें पार्टी ने आने वाले लोकसभा चुनावों में 400 से अधिक लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया है. हालांकि, सत्ता पक्ष ने खरगे के इस तंज को अपने लक्ष्य के समर्थन के रूप में लिया. 

हमारा टैक्स, हमारी मनी…बोलना देश के भविष्य के लिए खतरा 

पीएम मोदी ने कहा, “एक पूरी सरकार मैदान में आकर गलत नैरेटिव गढ़ रही है. झारखंड का बच्चा ओलिंपिक्स में मेडल लेकर आएगा तो हम ये कहेंगे कि तू झारखंड का है. हम ये कहते हैं कि ये देश का बच्चा है. हमारा टैक्स, हमारी मनी, ऐसा बोलना देश के भविष्य के लिए खतरा है. देश को तोड़ने के लिए नए नैरेटिव खोजना बंद कर दो.”

दर्द हो तो पीड़ा सभी को होनी चाहिए

पीएम मोदी ने कहा, “हिंदुस्तान के किसी भी कोने में दर्द हो तो पीड़ा सभी को होनी चाहिए. शरीर का एक अंग काम नहीं करता तो पूरा शरीर अपंग माना जाता है. देश का कोई अंग विकास से वंचित होता है तो देश विकसित नहीं माना जाएगा. हमें अलग-अलग नहीं देखना चाहिए.”

गुजरात को लेकर भी कसे तंज 

पीएम मोदी ने कहा, “ये सच्चाई है कि 10 साल यूपीए की पूरी शक्ति गुजरात को क्या कुछ नहीं करने में लगी थी कि कल्पना नहीं कर सकते. इतने संकटों-मुसीबतों को झेलते हुए भी मैं आंसू नहीं बहाता. मुझे मंत्रियों से अपॉइंटमेंट नहीं मिलता था. मंत्री कहते थे कि फोन पर बात कर लेंगे, पर मिलेंगे नहीं, कहीं फोटो ना खिंच जाए.”

यह भी पढ़ें :-  हिमाचल प्रदेश : राज्यसभा चुनाव में BJP को वोट देने वाले कांग्रेस के 6 बाग़ी विधायक अयोग्य करार

कांग्रेस ने BSNL-MTNL को बर्बाद किया

पीएम मोदी ने कहा, “कांग्रेस ने बोला कि हमने PSU डुबो दिए. याद कीजिए BSNL-MTNL को बर्बाद करने वाले कौन थे? कौन सा कालखंड था? किसने HAL की दुर्दशा करके रखी थी? गेट पर भाषण देकर 2019 का चुनाव लड़ने का एजेंडा इसी नाम पर तय किया. एअर इंडिया को किसने तबाह किया? कांग्रेस और UPA ये 10 साल की उनकी बर्बादी से मुंह नहीं मोड़ सकते हैं.” 

पीएम ने कहा, “आपने जिस BSNL को तबाह किया था, वो BSNL मेड इन इंडिया 4G और 5G चला रहा है. HAL रिकॉर्ड मेन्युफैक्चरिंग कर रहा है. रिकॉर्ड रेवेन्यू जेनरेट कर रहा है. कर्नाटक में एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर बनाने वाली कंपनी बन गई है.”

निराशा के गर्त में डूब चुकी है कांग्रेस 

पीएम ने कांग्रेस पर फिर से निशाना साधते हुए कहा, “आप पर दया आ जाती है कभी-कभी. सबका साथ सबका विकास नारा नहीं, मोदी की गारंटी है. किसी ने कविता भेजी थी. मोदी की गारंटी का दौर है, नए भारत की भोर है. आउट ऑफ वारंटी चल रही दुकानें खोज रहीं ठौर. लेकिन आपकी निराशा तो गर्त में जा चुकी है.”

हमारी सरकार की उपलब्धियों को नकारती है कांग्रेस 

पीएम ने कहा, “20 एकलव्य मॉडल स्कूल थे और आज 400 हैं. इन बातों को क्यों नकारते हैं आप. एक सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी थीं, आज 2 हैं. ये भी सच्चाई है कि लंबे अरसे तक गरीब-पिछड़े आदिवासी बेटे-बेटियां कॉलेज नहीं देख पाते थे. हमारी सरकार की  उपलब्धियों को आप क्यों नकारते हैं.”

मेरा मंत्र- देश के लिए राज्य का विकास

पीएम ने कहा, “उस समय भी मेरा मंत्र था और आज भी मंत्र है. देश के लिए राज्य का विकास. भारत के विकास के लिए राज्य का विकास. राज्य एक कदम चलता है तो दो कदम चलने की ताकत हम रखते हैं. सभी राज्यों के साथ केंद्र ने एक टीम बनकर काम किया. हमने सबने मिलकर देश को बचाने के लिए जो हो सका, वो किया. राज्यों को क्रेडिट लेने का अधिकार है.”

कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के एससी-एसटी, ओबीसी को अधिकारों से वंचित रखा

पीएम मोदी ने इस बीच नेहरू को लेकर एक बयान दिया. उन्होंने कहा, “नेहरूजी ने जो कहा वो कांग्रेस के लिए पत्थर की लकीर होता है. आपकी सोच ऐसे कई उदाहरणों से सिद्ध होती है. एक उदाहरण जरूर दूंगा. जम्मू-कश्मीर का उदाहरण. कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के एससी-एसटी, ओबीसी को 7 दशकों तक उनके अधिकारों से वंचित रखा. आर्टिकल 370 को निरस्त किया तो एससी-एसटी-ओबीसी को अधिकार मिले, जो देश के लोगों को बरसों से मिले हुए थे.”

हमने जितना काम किया है, ये एससी-एसटी-ओबीसी समाज के लिए है

पीएम ने कहा, “हमने जितना काम किया है, ये एससी-एसटी-ओबीसी समाज के लिए है. उन्हें पक्का घर मिला है, समाज में स्थान मिला है. स्वच्छता के अभाव में हर वर्ग बीमारी से जूझ रहा था, उन्हें स्वच्छ भारत अभियान का लाभ देने का काम हमने किया है. माताएं-बहनें धुएं में स्वास्थ्य संकट झेल रही थीं. हमने उज्ज्वला गैस दी. मुफ्त राशन, मुफ्त गैस के लाभार्थी यही लोग हैं.”

यह भी पढ़ें :-  "सरकार अपनी पसंद से लेती है फैसले, ये सेलेक्टिव अप्रोच सही नहीं": जजों की नियुक्ति मामले पर SC की सख्त टिप्पणी

कर्तव्य पथ के लिए मोदी का इंतजार क्यों करना पड़ा

पीएम मोदी ने कहा, “आप अंग्रेजों से प्रेरित नहीं थे, तो हमारी सेनाओं के चिह्नों पर गुलामी के प्रतीक क्यों बने थे. राजपथ को कर्तव्य पथ बनने के लिए मोदी का इंतजार क्यों करना पड़ा. अंडमान और निकोबार द्वीपसमूहों पर अंग्रेजी सत्ता के निशान क्यों लटके थे. इस देश के सेना के जवान मिटते रहे, उनके सम्मान में एक वॉर मेमोरियल तक नहीं बना पाए. भारतीय भाषाओं को हीन भावना से क्यों देखा.” 

कांग्रेस अंग्रेजों से इंस्पायर्ड थी

मोदी ने कहा, “अंग्रेजों से कौन इन्सपायर्ड था. कांग्रेस को जन्म किसने दिया था, ये तो नहीं पूछूंगा. आजादी के बाद देश में गुलामी की मानसिकता को किसने बढ़ावा दिया. आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे, तो उनकी बनाई दंड संहिता क्यों नहीं बदली. अंग्रेजों के जमाने के सैकड़ों कानून क्यों चलते रहे. लाल बत्ती कल्चर क्यों चलता रहा. भारत का बजट शाम को 5 बजे आता था, क्योंकि ये ब्रिटिश पार्लियामेंट शुरू होने का समय था. कौन इंस्पायर्ड था अंग्रेजों से.”

हमारी सरकार का तीसरा टर्म दूर नहीं

पीएम मोदी ने कहा, “हमारी सरकार का तीसरा टर्म दूर नहीं. कुछ लोग इसे मोदी 3.O कहते हैं. मोदी 3.O विकसित भारत की नीव को मजबूत करने के लिए है. अगले 5 साल भारत में डॉक्टर, मेडिकल कॉलेज बढ़ेंगे. इलाज सस्ता और सुलभ होगा. हर गरीब के घर में नल से जल का कनेक्शन होगा. गरीब को पीएम आवास दिए जाएंगे. एक भी वंचित नहीं रहेगा.”

विकास को धीमा नहीं होने देंगे

प्रधानमंत्री ने कहा, “देश जानता है और इसीलिए मैंने गारंटी दी है गरीबों को 5 लाख रुपये तक की सुविधा आगे भी मिलती रहेगी. गारंटी है 80 फीसदी डिस्काउंट से दवाइयां मिलती रहेंगी. मोदी की गारंटी है कि किसानों को सम्मान निधि मिलती रहेगी, ताकि विकास की यात्रा में ताकत के साथ जुड़ जाएं. पक्के घर देने का प्रोग्राम, नल से जल योजना जारी रहेगी. काम तेजी से करेंगे, विकास का रास्ता और दिशा जो पकड़ी है, उसे धीमा नहीं होने देंगे.”

गरीबी से बाहर आए लोगों को मुफ्त अनाज मिलता रहेगा

उन्होंने कहा, “हमने सामाजिक न्याय का जो मोदी कवच दिया है, उसे और मजबूत करेंगे. आज कल जब हम कहते हैं कि 25 करोड़ गरीबी से बाहर आए, तो कुतर्क दिया जाता है कि 80 करोड़ को खाना क्यों देते हैं. बीमार को अस्पताल से बाहर आने पर डॉक्टर कहता है ना कि कुछ वक्त खाने-पीने का ध्यान रखिए. इसीलिए गरीबी से बाहर आने पर न्यू मिडिल क्लास का ध्यान ज्यादा रखा जाता है. हम अनाज देते हैं और देते रहेंगे.”

यह भी पढ़ें :-  मिजोरम विस चुनाव : भाजपा ने 23 उम्मीदवारों की सूची जारी की, पार्टी चुनाव बाद गठबंधन के लिए तैयार

5 साल में भारत में बनेंगे सेमी कंडक्टर

पीएम मोदी ने इस दौरान भविष्य के भारत का खाका भी खींचा. उन्होंने कहा, “आने वाले 5 साल में मेड इन इंडिया सेमी कंडक्टर पहचान बनाएंगे. इलेक्ट्रिक बाजार में एक नई गति का सामर्थ्य देश देखेगा. लाखों-करोड़ रुपये का तेल इम्पोर्ट करते हैं, हम ऊर्जा पैदा कर आत्मनिर्भर बनेंगे. 5 साल देश में पाइप से गैस के कनेक्शन दिए जाएंगे. युवा शक्ति का दम पूरी दुनिया देखेगी. हमारे युवा स्टार्टअप, यूनिकॉर्न की संख्या लाखों में होने वाली है. टियर टू, टियर थ्री सिटी स्टार्टअप की पहचान के साथ उभरेगा. रिकॉर्ड पेटेंट फाइल होने का दिन आने वाला है.”

आने वाली सदियां स्वर्णिम काल को इतिहास में दर्ज करेगी

अपने भाषण के आखिर में पीएम मोदी ने कहा, “ये शब्दों का खेल नहीं है, ये हमारा कमिटमेंट है. हमारी हर सांस, हर पल इसीलिए समर्पित है. इसी भावना के साथ हम चल रहे हैं, चलते रहेंगे. आने वाली सदियां स्वर्णिम काल को इतिहास में दर्ज करेंगी. देश की जनता का मिजाज मैं समझ रहा हूं. देश ने बदलाव के 10 साल देखे हैं. हर संकल्प को सिद्धि तक पहुंचाना हमारी कार्य शैली का हिस्सा है.” 

ये भी पढ़ें:-

पीएम मोदी ने राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खरगे को क्यों कहा- “ऐसा मौका फिर कहां मिलेगा….”

आरक्षण के ख़िलाफ़ थे पंडित नेहरू, बाबासाहेब न होते तो रिज़र्वेशन मिलता ही नहीं : राज्यसभा में बोले PM नरेंद्र मोदी

जिस कांग्रेस के नेता-नीति की गारंटी नहीं, वो मोदी की गारंटी पर…: राज्यसभा में PM मोदी की कही 10 बड़ी बातें

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button