दुनिया

इजरायल-हमास के बीच 2 दिन बढ़ा सीजफायर, कतर और इजिप्ट ने मिलकर क्या करवाई डील?

इजरायल ने संघर्ष के दौरान हमास से गाजा बॉर्डर के क्षेत्रों का कंट्रोल वापस ले लिया है.

तेल अवीव/गाजा:
इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास (Israel-Hamas War)के बीच सीजफायर को बढ़ा दिया गया है. दोनों के बीच शुक्रवार (24 नवंबर) को 4 दिनों के लिए सीजफायर समझौता हुआ था. सीजफायर (Israel-Hamas Ceasefire Extented) की अवधि स्थानीय समयानुसार मंगलवार सुबह 7 बजे खत्म हो रही थी. लेकिन अब इसे दो दिन यानी बुधवार सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है. मिस्र, कतर और अमेरिका के दबाव के बाद सीजफायर बढ़ाया गया है. मिस्त्र के स्टेट इंफॉर्मेशन सर्विस के हेड ने इसकी जानकारी दी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, मिस्त्र के स्टेट इंफॉर्मेशन सर्विस के हेड डिया राशवान (Diaa Rashwan) ने बताया कि इजरायल और हमास के बीच सीजफायर को बुधवार सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ाया गया है. दोनों दिन हमास 10-10 बंधकों को रिहा करेगा. बदले में इजरायल 60 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा. पहले दिन 30 फिलिस्तीनी कैदी रिहा किए जाएंगे. दूसरे दिन बाकी 30 कैदियों को छोड़ा जाएगा.

  2. इसके पहले इजरायल ने कहा था कि वो सीजफायर को बढ़ाने के लिए तैयार है. शर्त यही रहेगी की हमास और 50 और बंधकों को आजाद करे. हालांकि, मिस्र की तरह से 20 बंधकों को रिहा किए जाने की बात कही गई है. हमास ने सीजफायर बढ़ाने की खबर को कंफर्म किया है. हालांकि, इजरायल की तरफ से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

  3. 24 नवंबर को शुरू हुए 4 दिन के सीजफायर में 50 बंधकों और 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने की डील हुई थी. जिसके बाद अब हमास ने इस डील को बढ़ाने की सहमति जताई.

  4. इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय ने घोषणा की है कि इजरायली अधिकारियों ने बंधकों के परिवारों को अगले घंटों में रिहा किए जाने की सूचना दे दी है.

  5. ‘टाइम्स ऑफ इजरायल’ के मुताबिक, 11 इजरायली बंधकों को जल्द ही रिहा कर दिया जाएगा. इनमें 9 बच्चे और दो महिलाएं शामिल हैं. हालांकि, इस संख्या की पुष्टि करने वाला कोई आधिकारिक इज़रायली बयान नहीं आया है. हिब्रू मीडिया ने बताया कि रिहा किए जा रहे बंधक किबुत्ज़ निर ओज़ से हैं, जो 7 अक्टूबर के नरसंहार के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था.

  6. CNN की रिपोर्ट के अनुसार, सीजफायर के चौथे दिन अब तक हमास ने 40 इजरायली बंधकों को रिहा कर दिया है. इनमें से 13 बंधक शुक्रवार को, 13 शनिवार को और 14 बंधकों को रविवार को रिहा किया गया है.

  7. रिहा किए गए लोगों में 18 या उससे कम उम्र के 21 बच्चे, 11 वयस्क महिलाएं, 65 या उससे अधिक उम्र की सात महिलाएं और सौदे के मापदंडों के बाहर एक विशेष मामले के रूप में रिहा किए गए एक इजरायली-रूसी व्यक्ति रोनी क्रिवॉय शामिल हैं.

  8. इसके अलावा थाईलैंड के 17 नागरिकों और फिलिपींस के एक नागरिक समेत 18 विदेशी नागरिकों को अलग-अलग बातचीत में गाजा से रिहा किया गया. ये दोनों देश इजरायल और हमास के बीच हुए समझौते में शामिल नहीं थे.

  9. इसके बदले में इजरायल ने 117 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को रिहा किया. इनमें से शुक्रवार को 39, शनिवार को 39 और रविवार को 39 कैदी रिहा हुए थे.

  10.  रिहा किए गए लोगों में 28 वयस्क महिलाएं, दो किशोर लड़कियां और 18 साल या उससे कम उम्र के 87 लड़के शामिल हैं. रिहा किए गए फिलिस्तीनी कैदियों में से 41 पर मुकदमा चलाया गया और उन्हें सजा सुनाई गई. जबकि 76 प्रशासनिक हिरासत में थे.

यह भी पढ़ें :-  "गाजा पट्टी में बेकसूर लोगों पर हमला बंद करे ", ईरान ने इजरायल को दी धमकी
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button