जनसंपर्क छत्तीसगढ़

CG MP Soni : प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को लाभ दिलाएं…केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर दिलाएं

रायपुर, 02 मार्च। CG MP Soni : सांसद सुनील सोनी के अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक हुई। बैठक में सांसद सोनी ने संबोधित करते हुए कहा कि गर्मी के दिनों  जल आपूर्ति सुचारु रूप हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत जिले के विभिन्न भागों में नए तालाबों का निर्माण किया जाए और पुराने तालाबों को भी संरक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा में कार्यदिवस को ज्यादा से ज्यादा सृजित किया जाए।

सांसद सुनील सोनी

सांसद सोनी ने कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत् कौशल उन्नयन के कार्य किए जाए इससे आजीविका के अवसरों में बढोत्तरी होगी। साथ ही यह प्रयास किया जाए कि शहर के आस पास के गांव में ग्रामीणों को वहीं काम दिया जाए ताकि पलायन कम से कम हों। शहरी और ग्रामीण गरीबी को कम करने के लिए उनको ज्यादा कार्य उपलब्ध काराई जाए। श्री सोनी ने जिले के सभी अधिकारियों को योजनाओं के तहत मंजूर किए गए कामों की सतत मॉनिटरिंग-समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजनों की सहुलियत के लिए स्वीकृत किए गए विकास कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए लगातार समीक्षा की जानी चाहिए।

सांसद सुनील सोनी

सांसद सोनी ने कहा की प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ दिलाएं। जिन हितग्राहियों को प्रथम किस्त दी जा चुकी है उन्हें जल्द दूसरी किस्त दिला कर आवास को पूर्ण कराएं। श्री सोनी ने इस योजना का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करने तत्वों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें :-  PM Modi : आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के निवासियों को शासन की योजनाओं का लाभ मिलता देखकर मिलती है संतुष्टि

सांसद सोनी ने स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वीकृत एवं निर्माणाधीन कार्यों को जल्दी पूर्ण करें। ग्रामीण विधायक मोतीलाल साहू ने कहा के जल जीवन मिशन के तहत दिए नल कनेक्शन में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करें और पाईप लाइनों की गुणवत्ता बनाए रखें।

सांसद सोनी ने मनरेगा की समीक्षा करते हुए सभी कार्यों में गति लाने का निर्देश दिए। साथ ही उपलब्धियों की जानकारी ली।  जिला पंचायत सीईओ श्री सिश्वादीप ने बताया कि जिले में 44 लाख मानव दिवस का लक्ष्य के विरूद्ध 46 लाख मानव दिवस की उपलब्धि हासिल की गई है। जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि जिले में कौशल उन्नयन के लिए कार्ययोजना बनाकर प्रयास किए जा रहे हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा ने कहा कि 60 वर्ष से अधिक एवं 80 वर्ष उम्र पर कर चुके पेंशनधारियों को वृद्धापेंशन योजना का लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने कहा कि मनरेगा के तहत स्थाई  संरचना पर कार्य किए जाने की आवश्यकता है, इससे ग्रामीणों के लंबे समय तक रोजगार प्राप्त होगा।  बैठक में बैठक में रायपुर ग्रामीण विधायक मोतीलाल साहू, बिरगांव नगर निगम महापौर नंद लाल देवांगन, रायपुर नगर निगम महापौर एजाज ढेबर, जिला पंचायत अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा, समिति के सदस्य एवं पूर्व विधायक देवजी भाई पटेल, जिला पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी विश्वदीप उपस्थित थे। सहित जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, सहित जनप्रतिनिधिगण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :-  Bharat Sankalp Yatra : जिले के दूरस्थ ग्राम पंचायतों में पहुंच रही है योजनाओं के एलईडी वैन
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button