देश

हरियाणा के नूंह में 10वीं के पेपर लीक का भांडाफोड़, नकल कराते दबोचे गए टीचर्स; 33 केस दर्ज;15 हिरासत में

यूपी और राजस्थान के बाद अब हरियाणा में भी पेपर लीक.(प्रतीकात्मक फोटो)

दिल्ली:

यूपी और राजस्थान के बाद अब हरियाणा में भी पेपर लीक (Haryana Paper Leak) का भांडाफोड़ हुआ है.हरियाणा के नूंह में10वीं के एग्जाम के दौरान एक निजी स्कूल में छापेमारी की गई. स्कूल के संचालक और शिक्षकों को खुलेआम नकल (Cheating In Exams) कराते पकड़ा गया. छापेमारी के बाद आरोपियों पर 33 केस दर्ज किए गए और 15 लोगों को हिरासत में लिया गया. स्कूल के ही टीचर दसवीं के बोर्ड एग्ज़ाम में पेपर लीक कर रहे थे. शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने परीक्षा केन्द्रों पर छापा मारकर नकल का भंडाफोड़ किया है.

यह भी पढ़ें

ये भी पढ़ें-राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पीटीआई भर्ती में चयनित 61 उम्मीदवारों को अपात्र घोषित किया, पेपर लीक मामले में कार्रवाई 

बच्चों को खुलेआम नकल करवा रहे थे टीचर्स

स्कूल के कई टीचर बच्चों को खुलेआम नकल कराते पकड़े गए हैं. शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ वीपी यादव ने उड़न दस्ते के साथ स्कूल में अचानक छापेमारी की.आरोपियों के मोबाइल फोन से लीक प्रश्न पत्र की तस्वीरें मिली हैं. पेपर लीक की घटना सामने आने के बाद परीक्षा सेंटर ही रद्द कर दिया गया और सभी कर्मचारियों पर FIR दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव अपनी टीम के साथ गुरुवार को नूंह जिले के परिक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करने पहुंच गए. इस मामले में 15 लड़कों को हिरासत में लिया गया.

परीक्षा केंद्र पर शिक्षा विभाग की छापेमारी

हरियाणा के तावडू के चंद्रावती स्कूल में पिछले मंगलवार को नकल का एक मामला सामने आया था, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है. डॉ. वीपी यादव और उनकी टीम ने पिनगवां में निक्की मॉडल पब्लिक स्कूल पर रेड की. जांच के दौरान पता चला कि  खुद स्कूल संचालक और स्टाफ ने ही पेपर लीक किया था.परीक्षार्थियों को पेपर वितरित करने से पहले ही उसकी फोटो खींचकर पेपर वायरल कर दिया था. शिक्षा विभाग के अधिकारियों की शिकायत पर स्कूल के संचालक समेत टीचर्स को पिनगवां पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

यह भी पढ़ें :-  पिता को स्टंट के बारे में बताने पर युवक ने एसीपी को कार से मारी टक्कर, आरोपी गिरफ्तार

नकल के बाद एग्जाम सेंटर रद्द

चेकिंग के दौरान निक्की मॉडल पब्लिक स्कूल में काफी अनियमिताएं पाई गई, जिसके बाद एग्जाम सेंटर ही रद्द कर दिया गया. गुरुवार को हुआ अंग्रेजी का पेपर भी रद्द कर दिया गया है. पिनगवां थाना प्रभारी दिनेश कुमार ने बताया कि बोर्ड चेयरमैन डॉक्टर वीपी यादव ने स्कूल में चेकिंग के दौरान नकल करते पकड़े गए टीचर्स को हमें सौंप दिया है. पुलिस अब उनके खिलाफ कार्रवाई कर रही है. जल्द ही आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें-UP पेपर लीक मामले में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, मेरठ से 6 आरोपियों को किया गिरफ्तार

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button