देश

3 से ज्यादा राज्यों की 70 सीटों के लिए उम्मीदवारों पर कांग्रेस का मंथन, तीसरी लिस्ट पर लगेगी मुहर

नई दिल्ली:

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक मंगलवार को शुरू हुई जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची पर मुहर लगाई जाएगी. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों की करीब 70 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की जाएगी.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता वाली सीईसी की बैठक में पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और सीईसी के कई अन्य सदस्य शामिल हैं.

यह भी पढ़ें

कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 82 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. उसने पहली सूची में 39 और दूसरी सूची में 43 उम्मीदवार घोषित किए थे. पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची में राहुल गांधी का नाम भी शामिल था जो केरल की वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वह वर्तमान में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भी करते हैं.

कांग्रेस की पहली सूची

कांग्रेस की उम्मीदवारों की पहली सूची में 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग और 24 अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों के थे.

कांग्रेस की दूसरी सूची

कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी सूची में 10 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से जबकि 33 प्रत्याशी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों से थे.

देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे. इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा. लोकसभा के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता, 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें :-  Stock market holiday 2023: क्रिसमस के मौके पर शेयर बाजार बंद, आज नहीं कर पाएंगे ट्रेडिंग

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को The Hindkeshariटीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button