देश

कांग्रेस को लगा झटका, बैंक अकाउंट्स के खिलाफ एक्शन पर रोक लगाने की याचिका IT ट्रिब्यूनल में खारिज

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024  (Lok Sabha Elections 2024) से पहले कांग्रेस (Congress) को एक और बड़ा झटका लगा है. आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (Income Tax Appellate Tribunal) ने कांग्रेस के बैंक अकाउंट्स (Congress Bank Accounts) के खिलाफ विभाग की कार्रवाई को रोकने के लिए दायर याचिका को खारिज कर दिया है. कांग्रेस ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पर पार्टी के बैंक अकाउंट से 65 करोड़ रुपये निकालने का आरोप लगाया है. पार्टी पर 115 करोड़ रुपये का टैक्स बकाया था. कांग्रेस ने कहा कि टैक्स रिटर्न का मामला इनकम टैक्स अपीलेट ट्रिब्यूनल (ITAT) में लंबित है. IT डिपार्टमेंट ने गैर लोकतांत्रिक तरीके से मंगलवार (20 फरवरी) को पैसे निकाले हैं.

यह भी पढ़ें

शुक्रवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के एक्शन के खिलाफ याचिका खारिज होने के बाद कांग्रेस के वकील विवेक तन्खा ने ट्रिब्यूनल से अगले 10 दिनों तक इस आदेश को स्थगित रखे जाने की अपील की. सूत्रों ने कहा कि पार्टी अब दिल्ली हाईकोर्ट में अपील दायर करेगी.

PDP नंबर 3 वाली पार्टी, उसे सीट मांगने का अधिकार नहीं… : जम्मू-कश्मीर में सीट शेयरिंग पर बोले उमर अब्दुल्ला

इससे पहले 16 फरवरी को कांग्रेस ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पर पार्टी के बैंक अकाउंट फ्रीज करने का आरोप लगाया था. कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अजय माकन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि इनकम टैक्स ने यूथ कांग्रेस और कांग्रेस पार्टी से 210 करोड़ रुपये की रिकवरी मांगी है. इसके कुछ घंटों बाद इनकम टैक्स अपीलेट ट्रिब्यूनल ने कांग्रेस के फ्रीज अकाउंट पर लगी रोक हटा दी थी. 

अजय माकन ने 16 फरवरी को कहा था- “हमें 14 फरवरी को जानकारी मिली कि बैंकों ने पार्टी के द्वारा जारी किए गए चेक रोक दिए हैं. वे हमारे चेक क्लियर नहीं कर रहे. कांग्रेस पार्टी के अकाउंट्स भी फ्रीज कर दिए गए हैं. इसके अलावा क्राउड फंडिंग वाले अकाउंट को भी फ्रीज कर दिया गया है.”

यह भी पढ़ें :-  चंद्रशेखर आजाद को INDIA' गठबंधन में जगह नहीं मिलने पर किसे नुकसान? खुद बताया

सरकार में आए तो 30 लाख सरकारी नौकरियां, राहुल गांधी ने युवाओं को दीं 5 गारंटी

माकन ने कहा- “अजय माकन ने बताया कि पार्टी से 2018-19 के इनकम टैक्स रिटर्न के बेस पर 210 करोड़ की रिकवरी मांगी गई है. अभी हमारे पास बिजली का बिल भरने के लिए और अपने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए पैसे नहीं हैं. अकाउंट फ्रीज होने के कारण न केवल भारत जोड़ो न्याय यात्रा, बल्कि पार्टी की सभी राजनीतिक गतिविधियां प्रभावित होंगी. यह लोकतंत्र को फ्रीज करने जैसा है.” 

कांग्रेस ने इनकम टैक्स के एक्शन को लेकर बीजेपी पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है. कांग्रेस ने पूरे मामले को ‘राजनीति से प्रेरित’ बताया. कांग्रेस ने बीजेपी सरका पर ‘वित्तीय आतंकवाद’ और उसके प्राथमिक विपक्ष को ‘पंगु’ करने की कोशिश का भी आरोप लगाया है.

Candidate Kaun : क्या नागपुर से जीत की हैट्रिक लगाएंगे नितिन गडकरी? कोल्हापुर-बीड में MVA किस पर लगाएगा दांव

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button