देश

कांग्रेस मंगलवार को करेगी मध्‍य प्रदेश की शेष 18 सीटों के लिए उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा

मध्य प्रदेश में 29 लोकसभा सीट हैं और भाजपा ने उन सभी पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं, जबकि कांग्रेस ने राज्य में अब तक 10 नाम जारी किए हैं और 18 उम्मीदवारों के नाम तय किए जाने बाकी हैं. पार्टी की राज्य इकाई के मीडिया प्रकोष्ठ के प्रमुख के के मिश्रा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे मध्य प्रदेश की शेष 18 लोकसभा सीट से उम्मीदवारों पर अंतिम फैसला करने के लिए मंगलवार को नयी दिल्ली में सीईसी बैठक की अध्यक्षता करेंगे. उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग कमेटी पहले ही उम्मीदवारों के नाम पार्टी की चुनाव समिति को भेज चुकी है.

मिश्रा ने कहा, ‘हमें यकीन है कि पार्टी कल (मंगलवार) बाकी उम्मीदवारों के नाम घोषित करेगी क्योंकि हमारे नेता राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा समाप्त हो गई है.’

उन्होंने कुछ हलकों में लग रही इन अटकलों को खारिज कर दिया कि मध्य प्रदेश में वरिष्ठ कांग्रेस नेता पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन के कारण आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने से कतरा रहे हैं.

कांग्रेस की MP इकाई में नेताओं की कमी नहीं : मिश्रा 

मिश्रा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के बारे में ऐसी धारणा बनाने के पीछे भाजपा का हाथ है. उन्होंने आरोप लगाया, ”कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई में नेताओं की कोई कमी नहीं है. ये भाजपा के आरोप हैं जिसके पास खुद ही नेता खत्म हो गए हैं और यही कारण है कि वे हमारे नेताओं को खरीद रहे हैं.”

कांग्रेस की दो सूची में 82 उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान 

यह भी पढ़ें :-  बीजेपी में शामिल होने के एक साल बाद तेलंगाना के पूर्व विधायक अब फिर से कांग्रेस में होंगे शामिल

कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता के मुताबिक, पार्टी तीन से चार महिला उम्मीदवारों को टिकट दे सकती है. पिछले सप्ताह कांग्रेस द्वारा राज्य के लिए घोषित 10 उम्मीदवारों की सूची में किसी भी महिला का नाम नहीं है. कांग्रेस अब तक विभिन्न राज्यों के लिए उम्मीदवारों की दो सूची जारी कर चुकी है, जिसमें कुल 82 नाम हैं.

खजुराहो सीट पर इस सप्‍ताह SP उम्‍मीदवार की घोषणा 

इस बीच, समाजवादी पार्टी (सपा) ने कहा कि वह खजुराहो लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवार का नाम इस सप्ताह घोषित करेगी, जहां 26 अप्रैल को मतदान होगा. सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता यश भारतीय ने कहा, ”हम अगले तीन से चार दिन में खजुराहो के लिए अपना उम्मीदवार नामित करने जा रहे हैं.”

2019 में भाजपा ने 29 में से जीती थीं 28 सीटें  

मध्य प्रदेश में 19 अप्रैल से 13 मई के बीच चार चरणों में मतदान होगा. भाजपा ने 2019 के आम चुनावों में राज्य की 29 में से 28 सीट जीती थीं, जबकि कांग्रेस सिर्फ छिंदवाड़ा पर कब्जा करने में सफल रही थी. छिंदवाड़ा पार्टी के दिग्गज नेता कमल नाथ का गृह क्षेत्र है, जिनके बेटे नकुल निर्वाचन क्षेत्र से विजयी हुए. छिंदवाड़ा से नकुलनाथ को दोबारा मैदान में उतारा गया है.

ये भी पढ़ें :

* चुनावी बॉन्ड राजनीतिक दलों को कैसे मिला? किसी को कार्यालय में लिफाफा मिला तो किसी को डाक से

* तमिलनाडु में INDIA गठबंधन के बीच डील फाइनल, पुडुचेरी सहित इन 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

* कमलनाथ के करीबी सहयोगी और कांग्रेस के कुछ पदाधिकारी भाजपा में शामिल हुए

यह भी पढ़ें :-  दिल्ली: रैट माइनर वकील हसन के घर चला बुलडोजर, सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने में की थी मदद

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को The Hindkeshariटीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button