देश

कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, 39 नामों का ऐलान; वायनाड से लड़ेंगे राहुल गांधी

खास बातें

  • लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली सूची में 39 नामों का ऐलान
  • राहुल गांधी वायनाड से तो शशि थरूर को तिरुवनंतपुरम से मैदान में उतारा
  • केरल से 16, कर्नाटक से 7 और छत्तीसगढ़ की छह सीटों पर नामों की घोषणा

नई दिल्‍ली :

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए कांग्रेस उम्‍मीदवारों की पहली सूची (Congress Candidate List) जारी कर दी गई है. इस सूची में 39 उम्‍मीदवारों के नाम हैं. बड़े नामों में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के साथ ही भूपेश बघेल और शशि थरूर का नाम भी शामिल है. कांग्रेस की यह सूची भाजपा की 195 उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी होने के एक हफ्ते से भी कम वक्‍त में घोषित की गई है. हालांकि इस सूची में मुख्‍य रूप से दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के राज्‍यों की सीटों पर उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है. 

यह भी पढ़ें

इस सूची से स्‍पष्‍ट है कि राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगे. हालांकि यह स्‍पष्‍ट नहीं है लेकिन 2019 की तरह वह अमेठी से भी चुनाव मैदान में उतरेंगे या नहीं. शशि थरूर तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ेंगे. इस सीट पर लगातार तीन बार से वह सांसद हैं. वहीं छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल को पार्टी ने राजनांदगांव से चुनाव मैदान में उतारा है. 

डीके शिवकुमार के भाई को भी टिकट 

इसके साथ ही कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल को केरल के अलप्पुझा से चुनाव मैदान में उतारा गया है. यह सीट उन्‍होंने 2009 में जीती थी. वहीं कर्नाटक के उपमुख्‍यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश को भी पार्टी ने चुनाव मैदान में उतार दिया है. डीके सुरेश बेंगलुरु ग्रामीण से चुनाव लड़ेंगे. 

यह भी पढ़ें :-  कैमरे में कैद : बीवी का कटा सिर हाथ में लेकर घूमता रहा शख्स, गिरफ़्तार

कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से और 24 अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों से हैं. 

केरल से 16, कर्नाटक से 7 नामों का ऐलान  

इस सूची में मुख्य रूप से कुछ दक्षिणी और पूर्वोत्तर राज्यों की सीटों के लिए उम्‍मीदवारों के नाम हैं. अन्‍य राज्‍यों में केवल छत्तीसगढ़ और केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप हैं. सर्वाधिक 16 उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा केरल से की गई है, जहां कांग्रेस को अपने सहयोगियों के लिए शेष चार सीटें छोड़ने की उम्मीद है. 

इसके बाद कर्नाटक से सात, छत्तीसगढ़ से छह और तेलंगाना से चार नामों की घोषणा की गई है. शेष मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और लक्षद्वीप की सीटों के लिए नामों की घोषणा की गई है. 

ये भी पढ़ें :

* कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार, फिर भी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए नहीं मिल रहे उम्मीदवार

* लोकसभा चुनाव : मल्लिकार्जुन खरगे के दामाद गुलबर्गा सीट से कांग्रेस टिकट के प्रमुख दावेदार

* PM मोदी ने अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर शेयर की महिला सशक्तीकरण की अनूठी कहानियां

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button