देश

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण में 100 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 953 उम्मीदवारों में से 100 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं. इनमें से 56 गंभीर आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं, जिनमें जानबूझकर चोट पहुंचाना, धमकी देना तथा धोखाधड़ी करने से संबंधित आरोप शामिल हैं. ‘छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच’ और ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) द्वारा शुक्रवार को जारी रिपोर्ट से यह जानकारी मिली.

रिपोर्ट के अनुसार, विश्लेषण किए गए 953 उम्मीदवारों में से 100 (करीब 10 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण में 958 उम्मीदवार हैं लेकिन रिपोर्ट में पांच उम्मीदवारों का विश्लेषण नहीं किया गया है क्योंकि उनके हलफनामे या तो खराब तरीके से स्कैन किए गए थे या पूरे हलफनामे निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किए गए थे.

राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 20 पर पहले चरण का मतदान सात नवंबर को हुआ. शेष 70 सीटों पर दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा.

रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य में चुनाव लड़ रहे प्रमुख दलों में कांग्रेस के 13, भाजपा के 12, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 11 और आम आदमी पार्टी (आप) के 12 उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, सत्तारूढ़ कांग्रेस के 70 उम्मीदवारों में से सात (10 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं, विपक्षी दल भाजपा के 70 उम्मीदवारों में से चार (छह प्रतिशत), जेसीसी (जे) के 62 उम्मीदवारों में से चार (छह प्रतिशत) और आम आदमी पार्टी के 44 में से छह (14 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

यह भी पढ़ें :-  प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण मिला, लेकिन जाने के बारे में निर्णय नहीं : BSP प्रमुख मायावती

रिपोर्ट में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70 में से 16 (23 फीसदी) निर्वाचन क्षेत्र ऐसे हैं, जिनमें तीन या उससे अधिक उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

इनमें विधानसभा क्षेत्रों में कोरबा, लोरमी, जैजैपुर, रायपुर ग्रामीण, महासमुंद, बेलतरा, पाटन, कटघोरा, अकलतरा, दुर्ग शहर, धरसीवा, कसडोल, भाटापारा, मनेंद्रगढ़, जशपुर और बेमेतरा प्रमुख हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (पाटन सीट), मंत्री जयसिंह अग्रवाल (कोरबा), देवेंद्र यादव (भिलाई नगर), विकास उपाध्याय (रायपुर शहर पश्चिम), अटल श्रीवास्तव (कोटा) उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है.

वहीं, पूर्व मंत्री राजेश मूणत (रायपुर शहर पश्चिम), दयालदास बघेल (नवागढ़), सौरभ सिंह (अकलतरा) और ओपी चौधरी (रायगढ़) भाजपा के ऐसे उम्मीदवारों में से हैं जिन्होंने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है. अन्य लोगों में, जेसीसी (जे) के अमित जोगी (पाटन) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

पहले चरण के चुनाव में 223 उम्मीदवारों में से 26 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए थे, जिनमें से 16 गंभीर आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button