देश

हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के बाद तापमान गिरा

कुल्लू और लाहौल एवं स्पीति जिलों के ऊपरी इलाकों में ताजा बर्फबारी के बाद महत्वपूर्ण लेह-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुक्रवार को वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई.वहीं, अटल सुरंग, सिस्सू, कोकसर और रोहतांग दर्रे के पास हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई.

लाहौल एवं स्पीति के पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने बताया कि ताजा बर्फबारी के कारण दारचा से सरचू और कोकसर से रोहतांग तक वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई है और राष्ट्रीय राजमार्ग 505 (सुमदो-काजा-ग्रामफू) पर भी बर्फबारी के कारण यातायात अवरुद्ध रहा.

राज्य की राजधानी शिमला में ठंडी हवाओं के साथ रुक-रुक कर मध्यम बारिश हो रही है. शहर में आसमान में काले बादल छाए रहने के साथ कोहरा भी छाया हुआ है जिससे दृश्यता कुछ मीटर तक कम हो गई और सड़कों पर यातायात की आवाजाही पर असर पड़ा है.

किन्नौर, लाहौल एवं स्पीति, कुल्लू तथा रोहतांग दर्रा, धौलाधार पर्वतमाला और पिन घाटी के ऊंचे इलाकों में मध्यम बर्फबारी हुई जबकि कोहरे से घिरे धर्मशाला में भी मध्यम बारिश हुई.

स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने चंबा, कांगड़ा, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी और लाहौल में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने और बिजली तथा तेज हवाओं के भारी बारिश को लेकर ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है.

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू और लाहौल एवं स्पीति जिलों में अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार को भारी बारिश या बर्फबारी होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. मौसम कार्यालय ने चेतावनी दी है कि इससे पानी और बिजली, संचार, यातायात जैसी आवश्यक सेवाओं पर प्रभाव पड़ने के साथ सड़कों पर दृश्यता कम रहेगी.

यह भी पढ़ें :-  लोकसभा चुनाव से ठीक पहले हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट को लेकर AAP और कांग्रेस सरकार में तनातनी, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

मौसम विभाग ने 11 नवंबर के लिए मध्य और निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है.

राज्य के कुसुमसेरी और केलांग में रात को न्यूनतम तापमान क्रमशः शून्य से 0.6 डिग्री और शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि सुमदो, कल्पा में तापमान 3.2 डिग्री, नारकंडा में पांच डिग्री और मनाली में छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button