देश

लोकसभा चुनाव में धनबल की ताकत को रोकने के लिए ECI अलर्ट, रोजाना हो रहे 100 करोड़ रुपये जब्त

नई दिल्ली:

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने सोमवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव अधिकारी एक मार्च से हर दिन 100 करोड़ रुपये मूल्य की जब्ती कर रहे हैं. आयोग ने बताया कि प्रवर्तन अधिकारी लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने से पहले ही 4,650 करोड़ रुपये की जब्ती कर चुके हैं, जो 2019 लोकसभा चुनावों में की गई ‘कुल जब्ती से अधिक’ है. एक बयान के मुताबिक, ”ऐसे में जब 2024 के आम चुनाव की प्रक्रिया जारी है, आयोग देश में लोकसभा चुनाव के 75 वर्षों के इतिहास में सबसे अधिक जब्ती करने की राह पर है.”

देश की 18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए शुक्रवार को पहले चरण का मतदान होगा, जिससे पहले प्रवर्तन एजेंसियों ने धनबल पर रोक लगाने के लिए 4,650 करोड़ रुपये से अधिक की जब्ती की है.

यह भी पढ़ें

देश के 123 लोकसभा सीट खर्च के मामले में संवेदनशील

चुनाव आयोग की तरफ से सख्त निगरानी के लिए देश के 123 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों को  संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्रों के रूप में चिह्नित किया गया है. इन निर्वाचन क्षेत्रों में या तो पिछले चुनावों में धनबल के प्रयोग का इतिहास रहा है.  ड्रग्स, नकदी और शराब की जब्ती इन जगहों पर होती रही है. 

जांच के दौरान आम लोगों को नहीं हो परेशानी

चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया है कि मीडिया के हवाले से यह खबर सामने आयी थी कि चुनाव के दौरान जमीनी स्तर पर जांच के दौरान बाहर से आने वाले पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.   इस मामले को गंभीरता से लेते हुए, आयोग ने तुरंत सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) को पर्यटकों और नागरिकों का निरीक्षण करते समय सावधान और विनम्र दृष्टिकोण की आवश्यकता के बारे में एक सलाह जारी की है. 

यह भी पढ़ें :-  आज लखनऊ में The Hindkeshariइलेक्शन कार्निवल, राजनाथ सिंह लगा पाएंगे जीत की हैट्रिक या पलटेगी बाजी

राजस्थान में सबसे अधिक हुई है जब्ती

चुनाव आयोग की तरफ से जारी डाटा के अनुसार राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक में सबसे अधिक जब्ती हुई है. आयोग की तरफ से कैश, शराब, ड्रग्स , आभूषण और अन्य चीजों को जब्त किया गया है.     

ये भी पढ़ें- :

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button