देश

हजारीबाग लोकसभा सीट पर दो दोस्तों के बीच चुनावी जंग, The Hindkeshariइलेक्शन कार्निवल में जानिए बीजेपी या कांग्रेस किसका पाला मजबूत

आज झारखंड के हजारीबाग में The Hindkeshariइलेक्शन कार्निवल

देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) की शुरुआत कल से हो जाएगी. ऐसे में तमाम पार्टियां हर राज्य की लोकसभा सीट को जीतने के लिए पुरजोर दम लगा रही है. The Hindkeshariइलेक्शन कार्निवल ( The HindkeshariElection Carnival) का काफिला अब झारखंड के मशहूर शहर हजारीबाग पहुंचा है. झारखंड की हजारीबाग लोकसभा सीट पर वैसे तो बीजेपी की मजबूत पकड़ है. लेकिन इस बार क्या फिर से हजारीबाग में बीजेपी जीत का परचम लहराएगी या फिर बाजी कोई और मारेगा?

यह भी पढ़ें

The Hindkeshariइलेक्शन कार्निवल ( The HindkeshariElection Carnival) में इसी पर विस्तार से चर्चा होगी. इस लोकसभा क्षेत्र में बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, मांडू और हजारीबाग (Hazaribag) पांच विधानसभा सीटे शामिल हैं. हजारीबाग में 20 मई को मतदान होगा. हजारीबाग कोयला भंडार के लिए जाना जाता है. हजारीबाग वन्यजीव अभयारण्य, कैनरी हिल और रजरप्पा भी पर्यटकों की पहली पंसद है. यहां साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के जयंत सिन्हा ने बड़ी जीत हासिल की थी. तब उन्होंने कांग्रेस के गोपाल प्रसाद साहू को हराया था.

बीजेपी ने मनीष जायसवाल को लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है. वहीं कांग्रेस ने जयप्रकाश भाई पटेल (जेपी पटेल) को मनीष के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है. गौर करने वाली बात ये है कि ये दोनों कभी काफी अच्छे दोस्त हुआ करते थे. लेकिन अब चुनावी जंग में एक-दूसरे के प्रतिद्वंदी बन गए हैं. मनीष जायसवाल के दोस्त और बीजेपी से विधायक रहे जेपी पटेल ने कांग्रेस का दामन थामा. जिसके बाद कांग्रेस ने उन्हें उन्हीं के दोस्त के खिलाफ हजारीबाग से कांग्रेस का उम्मीदवार बना दिया. अब दोनों दोस्त एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें :-  "शहजादे को PM बनाने के लिए उतावला है पाकिस्तान" : नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज

चुनाव में इन दोनों की एक बार पहले भी आमने-सामने भिड़ंत हो चुकी है. 2011 में मांडू विधानसभा सीट पर विधायक टेकलाल महतो के निधन की वजह से उपचुनाव हुआ था. तब, जयप्रकाश भाई पटेल झामुमो के उम्मीदवार थे, जबकि मनीष जायसवाल झारखंड विकास मोर्चा के. इस चुनाव में जयप्रकाश भाई पटेल ने जीत हासिल की थी.  हजारीबाग में दो दोस्तों की जंग में कौन जीतेगा. इस बार यहां किन मुद्दों पर चुनाव लड़ा जा रहा है और जनता का मिजाज क्या है. The Hindkeshariइलेक्शन कार्निवल में आज रात आठ बजे इसी पर ग्राउंड से चर्चा होगी.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button