दुनिया

एलन मस्क ने यहूदी विरोधी होने का आरोप लगने पर कही ये बात

एलन मस्क (फाइल फोटो)

एलन मस्क पिछले दिनों यहूदी विरोधी टिप्पणी कर सुर्खियों में आए थे. अब न्यूयॉर्क टाइम्स डीलबुक समिट इंटरव्यू में उन्होंने पहली बार कहा कि मुझे अपनी टिप्पणी के लिए खेद है. दरअसल मस्क को तब से आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है, जब वह 15 नवंबर को एक उपयोगकर्ता से सहमत हुए थे, जिसने झूठा दावा किया था कि यहूदी लोग गोरे लोगों के खिलाफ नफरत फैला रहे थे. बुधवार को मस्क ने कहा कि उन्होंने आलोचकों को “भरी हुई बंदूक सौंप दी है”, अपने पोस्ट को संभवतः संदेशों के इतिहास के दौरान सबसे खराब बताया है जिसमें कई “मूर्खतापूर्ण” पोस्ट शामिल हैं.

यह भी पढ़ें

टेस्ला के सीईओ ने इस विचार पर नाराजगी व्यक्त की कि वह यहूदी विरोधी हैं. मस्क की पोस्ट की व्हाइट हाउस ने निंदा की और इसे “यहूदी विरोधी और नस्लवादी नफरत का घृणित प्रचार” कहा. पोस्ट के बाद, वॉल्ट डिज़नी, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी और एनबीसीयूनिवर्सल पैरेंट कॉमकास्ट सहित प्रमुख अमेरिकी कंपनियों ने एक्स पर अपने विज्ञापन निलंबित कर दिए.  निंदा के मद्देनजर, मस्क ने इज़राइल की यात्रा की और 7 अक्टूबर को देश में हमास के हमले की साइट का दौरा किया. सोमवार को, उन्होंने एक्स पर लाइव-स्ट्रीम बातचीत में इज़राइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बात की.

मस्क ने बुधवार को कहा कि यात्रा की योजना उनके संदेश से पहले बनाई गई थी और यह इस मुद्दे से “स्वतंत्र” है. इज़राइल में मस्क ने कहा कि वह यहूदी विरोधी भावना और ऐसी किसी भी चीज़ के ख़िलाफ़ हैं जो “नफरत और संघर्ष को बढ़ावा देती है” और कहा कि एक्स नफरत भरे भाषण को बढ़ावा नहीं देगा. नेतन्याहू ने बातचीत के दौरान मस्क से कहा, “यह तथ्य कि आप यहां आए हैं, बेहतर भविष्य को सुरक्षित करने की कोशिश करने की आपकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.” उन्नत एआई के गुणों और खतरों पर चर्चा करने के लिए दोनों व्यक्ति पहले सितंबर में कैलिफोर्निया में टेस्ला के मुख्यालय में मिले थे. 

यह भी पढ़ें :-  गाजा में इजरायल के ऑपरेशन से होने वाली तबाही स्वीकार्य नहीं: हमास के खिलाफ हमले पर बोले पुतिन

ये भी पढ़ें : 

ये भी पढ़ें :

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button