देश

जम्मू-कश्मीर: सोनमर्ग में ताजा बर्फबारी से चारों तरफ छाई बर्फ की सफेद चादर

मौसम विभाग ने अगले 4-6 घंटों के दौरान संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की भी भविष्यवाणी की.

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनमर्ग में सोमवार शाम को ताजा बर्फबारी हुई है. बर्फबारी से चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर छा गई. रिसॉर्ट्स की छत और सड़क बर्फ की परत से ढक गईं. श्रीनगर मौसम विज्ञान केंद्र ने कल बारिश की संभावना जताई थी. श्रीनगर मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार शाम को कश्मीर डिवीजन के अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश (ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी) की भविष्यवाणी की थी.  मौसम विभाग ने अगले 4-6 घंटों के दौरान संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की भी भविष्यवाणी की है.

इस साल मानसून में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना : आईएमडी

यह भी पढ़ें

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने अपने पूर्वानुमान में सोमवार को बताया कि इस साल मानसून के दौरान पूरे देश में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. लेकिन विभाग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम वर्षा होने के आसार हैं. आईएमडी के महानिदेशक (डीजी) मृत्युंजय महापात्र ने यहां पत्रकार वार्ता में कहा कि पूरे देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून के तहत एक जून से 30 सितंबर के बीच मानसून ऋतुनिष्ठ वर्षा दीर्घावधि औसत (लॉंग पीरियड एवरेज …एलपीए) का 106 फीसदी होने की संभावना है.

महापात्र ने कहा कि आईएमडी अपने पूर्वानुमान में अल नीनो, ला नीनो, हिंद महासागर द्विध्रुव स्थितियां और उत्तरी गोलार्ध में बर्फीले आवरण संबंधी स्थिति के प्रभाव पर विचार करता है और यह सभी स्थितियां इस बार भारत में अच्छे मानसून के अनुकूल हैं.

यह भी पढ़ें :-  Lalsot Election Results 2023: जानें, ललसौत (राजस्थान) विधानसभा क्षेत्र को

उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से ज्यादा वर्षा होने की प्रबल संभावना है.

लेकिन आईएमडी प्रमुख ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल और उत्तराखंड में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना दिख रही है. उनके मुताबिक इसी तरह से पूर्वोत्तरी राज्यों–असम, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, नगालैंड और अरूणाचल प्रदेश के आसपास के इलाकों में भी सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- सलमान खान के घर के बाहर गोलीबारी करने वाले दोनों आरोपी गिरफ्तार, क्राइम ब्रांच ने गुजरात से पकड़ा

Video : Darjeeling में चुनाव प्रचार के दौरान Anurag Thakur ने खेला Cricket, तो Ooty में प्रचार के दौरान डांस करते दिखे BJP उम्मीदवार

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button