देश

"दोस्ती, मंदिर, हमारा भारत…", PM मोदी के UAE में भारतीयों को संबोधन की 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘अहलन मोदी’ कार्यक्रम के लिए यूएई के अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम पहुंचे. जहां उन्होंने प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. समारोह के दौरान लोगों ने ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. अपने संबोधन में पीएम ने कहा, “आज अबू धाबी में आपने एक नया इतिहास रचा है. आप यूएई के कोने-कोने से और भारत के अलग-अलग राज्यों से यहां आए हैं, लेकिन सभी के दिल जुड़े हुए हैं.” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस ऐतिहासिक स्टेडियम में हर दिल की धड़कन, हर सांस, हर आवाज कहती है – भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद…

  2. प्रधानमंत्री ने कहा, ”मैं अपने परिवार वालों से मिलने आया हूं. जहां आपका जन्म हुआ, उस मिट्टी की खुशबू लेकर आया हूं और 140 करोड़ लोगों का संदेश लेकर आया हूं. संदेश ये है कि भारत को आप पर गर्व है.” मुझे 2015 में अपनी पहली यूएई यात्रा याद है, जब मुझे केंद्र में आए कुछ ही समय हुआ था. तीन दशकों के बाद ये किसी भारतीय प्रधानमंत्री की संयुक्त अरब अमीरात की पहली यात्रा थी.”

  3. उन्होंने कहा कि 2015 में कूटनीति की दुनिया मेरे लिए नई थी. उस समय एयरपोर्ट पर मेरा स्वागत तत्कालीन युवराज और आज के राष्ट्रपति ने अपने पांच भाइयों के साथ किया था. वो स्वागत अकेले मेरे लिए नहीं, बल्कि 140 करोड़ भारतीयों के लिए था.

  4. ‘अहलन मोदी’ कार्यक्रम में पीएम ने कहा, “मैं भाग्यशाली हूं कि यूएई ने मुझे अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार- द ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया है. ये सम्मान सिर्फ मेरा नहीं, बल्कि करोड़ों भारतीयों का, आप सभी का है.”

  5. अबू धाबी में प्रधानमंत्री ने कहा कि 2015 में जब मैंने आप सभी की ओर से शेख मोहम्मद बिन जायद को अबू धाबी में एक मंदिर बनाने का प्रस्ताव दिया, तो उन्होंने तुरंत इसके लिए हां कह दी. अब इस भव्य (BAPS) मंदिर का उद्घाटन करने का समय आ गया है.

  6. पीएम ने कहा कि मुझे खुशी है कि अमीरात के साथियों ने भारतीयों को अपने दिल में जगह दी है, अपने सुख-दुख का साझीदार बनाया है. समय के साथ ये रिश्ता दिनों-दिन और मजबूत होता जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमारा रिश्ता प्रतिभा, नवाचार और संस्कृति का है. अतीत में हमने हर दिशा में अपने संबंधों को फिर से सक्रिय किया है. दोनों देश साथ-साथ चले हैं, साथ-साथ आगे बढ़े हैं.

  7. पीएम ने कहा कि आज UAE भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है. आज UAE सातवां सबसे बड़ा निवेशक है. ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दोनों देश काफी सहयोग कर रहे हैं. आज भी हमारे बीच जो एमओयू साइन हुए हैं, वे इसी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ा रहे हैं.

  8. उन्होंने कहा कि हम अपनी वित्तीय प्रणाली को एकीकृत कर रहे हैं. टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के क्षेत्र में भारत और यूएई की साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है. समुदाय और संस्कृति के क्षेत्र में, भारत-यूएई ने जो हासिल किया है, वो दुनिया के लिए एक मॉडल है.

  9. पीएम मोदी ने कहा, “… 1.5 लाख से अधिक भारतीय छात्र संयुक्त अरब अमीरात के स्कूलों में पढ़ रहे हैं. पिछले महीने यहां आईआईटी दिल्ली परिसर में मास्टर कोर्स शुरू किया गया था और जल्द ही दुबई में एक नया सीबीएसई कार्यालय खोला जाएगा. ये संस्थान यहां भारतीय समुदाय को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने में सहायक होंगे.”

  10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मोदी ने गारंटी दी है कि उनके तीसरे कार्यकाल में भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी.

यह भी पढ़ें :-  मध्यप्रदेश चुनाव : मैदान में उतरे 3 केंद्रीय मंत्री और 4 सांसद क्या भाजपा को दोबारा से सत्ता तक पहुंचा पाएंगे?
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button