दुनिया

इजरायली हवाई हमले में "निकासी मार्ग" पर गाजावासी मारे गए, हमले के गवाह लोगों ने दी जानकारी

प्रतीकात्मक तस्वीर

इजरायल और हमास के बीच के बीच की जंग में अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. गाजा पट्टी की ओर भाग रहे फिलिस्तीनी, जिनके बारे में इजरायली सेना ने कहा था कि वे सुरक्षित रहेंगे, वो एक हवाई हमले में मारे गए. इस बारे में गवाहों और हमास के अधिकारियों ने शनिवार को जानकारी दी. 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राल में हमास के बड़े पैमाने पर हमले के बाद से इज़रायल ने गाजा पट्टी में घातक हवाई हमले किए.

यह भी पढ़ें

शुक्रवार के एक बयान में, इजरायली सेना के अरबी भाषा के प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने गाजावासियों से सुरक्षा के लिए पट्टी के केंद्र से होकर गुजरने वाली नदी वाडी गाजा के दक्षिण की ओर जाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि शुक्रवार को रात 8:00 बजे (1700 GMT) से पहले इजरायली बलों द्वारा सुरक्षित “निकासी मार्ग” को निशाना नहीं बनाया जाएगा. हालांकि, हमास के अधिकारियों ने कहा कि रात 8:00 बजे की समय सीमा से पहले दक्षिण की ओर जाते समय कई लोग मारे गए थे.

शनिवार को एक गवाह ने एएफपी को बताया कि “दर्जनों परिवारों को ले जा रहे एक ट्रक पर वाडी गाजा के पास बमबारी की गई थी.” एएफपी उन दावों को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करने में असमर्थ था कि मौतें इजरायली हमले के कारण हुईं. हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय और सरकारी मीडिया कार्यालय के आधिकारिक बयानों के अनुसार, शुक्रवार दोपहर कम से कम तीन स्थानों पर दर्जनों नागरिक मारे गए.

एएफपी यह पुष्टि करने में सक्षम था कि सोशल मीडिया पर प्रसारित फुटेज जो गवाहों के दावों से मेल खाता है, वह शुक्रवार को गाजा पट्टी में लिया गया प्रतीत होता है, लेकिन यह पता नहीं लगा सका कि उस फुटेज में देखे गए विस्फोट इजरायली हमलों से हुए. गाजा पट्टी में हमास के एक सुरक्षा सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर एएफपी को बताया कि “गाजा शहर के दक्षिण में कुवैती अस्पताल के बगल में दो कारों पर बमबारी की गई.”

यह भी पढ़ें :-  बाइडेन ने कतर संग बातचीत में हमास से इजरायली बंधकों को मुक्त कराने की तत्काल जरूरत पर दिया जोर

इजरायली सेना ने टिप्पणी के लिए एएफपी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया है. प्रधान मंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ताल हेनरिक ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि इज़रायली नागरिकों की मौत से बचने के लिए “सभी सावधानी बरत रहा है.” उत्तर से दक्षिण तक, गाजा पट्टी 40 किलोमीटर (25 मील) लंबी है. हमास के अधिकारियों ने कहा कि 7 अक्टूबर को लड़ाई शुरू होने के बाद से गाजा में 724 बच्चों सहित कम से कम 2,215 फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, इसी अवधि में इज़रायल में कम से कम 1,300 लोग मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश पिछले सप्ताह हमास के हमले में मारे गए हैं.

ये भी पढ़ें : Israel Hamas War Live Updates: इज़रायल उठाने जा रहा हमास के खिलाफ बड़ा कदम, PM नेतन्‍याहू ने गाज़ा बॉर्डर पर सैनिकों से की मुलाकात

ये भी पढ़ें : अमेरिका ने इजरायल के खिलाफ हमास की कार्रवाई को रोकने के लिए दूसरा एयरक्राफ्ट भेजा

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button