दुनिया

हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए 11 और लोगों को रिहा किया : इजरायली सेना

प्रतीकात्मक तस्वीर

इजरायली सेना ने सोमवार को कहा कि हमास के 7 अक्टूबर के हमलों के बाद गाजा में बंधक बनाए गए 11 बंधक को रिहा कर दिया है. सेना ने एक बयान में कहा, “रेड क्रॉस से मिली जानकारी के आधार पर, 11 बंधक वर्तमान में इजरायली क्षेत्र में जा रहे हैं.” कतरी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल अंसारी ने एक्स पर कहा,” 33 फिलिस्तीनियों को इजरायली जेलों से मुक्त किया जाएगा”.

यह भी पढ़ें

इज़रायल और हमास शुक्रवार से गाजा में लड़ाई को चार दिनों के लिए रोकने पर सहमत हुए, इस अवधि के दौरान इज़रायल द्वारा रखे गए 150 फ़िलिस्तीनी कैदियों के बदले में कुल 50 बंधकों को रिहा किया जाएगा. गाजा से कुछ विदेशी बंदियों को अलग से मुक्त कराया गया है. इससे पहले सोमवार को संघर्ष विराम में दो दिन के विस्तार पर सहमति बनी थी, जिसके तहत इजरायली कैदियों की तीन गुना संख्या के बदले गाजा पट्टी से हर दिन कम से कम 10 बंधकों को रिहा करने की आवश्यकता होगी.

एक बयान में, निर ओज़ किबुत्ज़ के निवासियों ने कहा कि रिहा किए गए सभी 11 लोग समुदाय से थे. इसमें कहा गया, “शेष बंधकों में से 49 निर ओज़ से हैं.” “इस सूची में महिलाएं, पुरुष, बच्चे, माता, पिता, दादा और दादी शामिल हैं.” किबुत्ज़ के अधिकारी ओस्नाट पेरी ने कहा कि सोमवार की रिहाई ने “हमारे समुदाय के लिए राहत की सांस ली है, हालांकि हम अपने प्रियजनों के बारे में चिंतित हैं जो अभी भी बंधक बने हुए हैं.”

ये भी पढ़ें : गाजा में ‘कैद’ से 4 दिनों तक बचता रहा इजरायली युवा, हमास ने रूस को ‘खुश’ करने के लिए किया रिहा

यह भी पढ़ें :-  अमेरिका में हाई हील्‍स पर गरमाई राजनीति, निक्की हेली ने विवेक रामास्वामी पर किया पलटवार

ये भी पढ़ें : इजरायल-हमास के बीच 2 दिन बढ़ा सीजफायर, कतर और इजिप्ट ने मिलकर क्या करवाई डील?

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button