देश

Indian Air Force Day 2023: संगम पर गरजे राफेल, चिनूक और सुखोई, मिग-21 को दी गई आखिरी विदाई

संगम पर वायु प्रदर्शन दोपहर 2:44 बजे शुरू हुआ. सबसे पहले दुश्मन के राडार से बचकर निकलने और घातक हमले करने का प्रदर्शन करते हुए संगम पर चिनूक हेलिकॉप्टर ने अपनी ताकत का एहसास कराया.

इस दौरान एएन-32 विमान की मदद से आकाशगंगा समूह के 10 वायुवीरों ने जहां आठ हजार फीट ऊंचाई से छलांग लगाकर अदम्य साहस का परिचय दिया. आठ हजार फीट ऊंचाई से हवा को चीरकर गरजते राफेल, सुखोई, सूर्यकिरण के खतरनाक जखीरे भारत की असीम सैन्य शक्ति के साक्षी बने.

Latest and Breaking News on NDTV

वायुसेना दिवस समारोह में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना का पराक्रम और शौर्य लोगों ने देखा. लाखों लोग वायुसेना की ताकत देखने संगम पर पहुंचे. 

Latest and Breaking News on NDTV

आकाशगंगा टीम के स्काई डाइवर्स ने पैराशूट के सहारे करतब दिखाए. पैराशूट से कभी तिंरगा तो कभी कोई और फॉर्मेशन बनाया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

इस समारोह में राफेल, तेजस और सुखोई ने दमखम दिखाया. जगुआर और मिराज 2000 ने भी करतब दिखाए.

Latest and Breaking News on NDTV

समारोह में मिग 21 ने वायुसेना दिवस में आखिरी बार उड़ान भरी. इसके बाद इसे विदा दे दिया गया. मिग-21 को 1963 में वायुसेना के बेड़े में शामिल किया गया था. आजादी के बाद 1965,1971 और 1999 में हुए युद्धों में इसने दुश्मनों के दांत खट्टे करने में अहम भूमिका निभाई. 

Latest and Breaking News on NDTV

देसी अटैक हेलीकॉप्टर प्रचंड के साथ अपाचे ने दिखाया भी अपना जलवा दिखाया. पी 8 आई ने फ्लाई पास्ट में हिस्सा लिया. वायुसेना के ब्रांड एबेंसडर सूर्यकिरण टीम ने भी आसमान में स्टंट किए. 

Latest and Breaking News on NDTV

वायुसेना दिवस समारोह में 9 हॉक विमानों की टीम ने हवा में गज़ब की कलाबाज़ी की. दुनिया की इकलौती देसी हेलीकॉप्टर सारंग के हैरतअंगेज कारनामे देखकर लोग हैरान रह गए. इस साल की थीम “IAF – Airpower Beyond Boundaries” रखी गई.

Latest and Breaking News on NDTV

भारतीय वायु सेना की आधिकारिक तौर पर स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी और यही वजह है कि इस दिन को हर साल भारतीय वायु सेना की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें :-  दरोगा को गोली मारने वाले आरोपी का पुलिस ने किया एनकाउंटर, 11 दिन से था फरार
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button