देश

भारत का चरित्र कभी भी किसी अन्य देश पर हमला करने या उसकी जमीन पर कब्जा करने का नहीं रहा: राजनाथ सिंह

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत का चरित्र कभी भी किसी अन्य देश पर हमला करने या उसकी एक इंच जमीन पर कब्जा करने का नहीं रहा है, लेकिन ‘‘हमने संकल्प लिया है कि यदि किसी ने हमें नुकसान पहुंचाने की कोशिश की, तब किसी को नहीं बख्शा जाएगा”. छत्तीसगढ़ के सीतापुर, भरतपुर-सोनहत और पाटन विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए सिंह ने भ्रष्टाचार को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि पार्टी खुद के ‘हीरो’ होने का दावा करती है, लेकिन वह विकास करने में ‘जीरो’ है.

उन्होंने कहा कि भाजपा अगर राज्य की सत्ता में आती है, तो अगले तीन-चार वर्षों में राज्य से नक्सलवाद को खत्म कर दिया जाएगा तथा जबरन धर्म परिवर्तन पर रोक लगाई जाएगी.

सिंह ने भरतपुर में एक सभा में कहा, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक शक्तिशाली देश के रूप में उभरा है और दुनिया में इसकी प्रतिष्ठा बढ़ी है. भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और आर्थिक विशेषज्ञों और वित्तीय फर्मों के अनुसार अगले तीन वर्षों में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा. दो अन्य देश अमेरिका और चीन होंगे.”

उन्होंने कहा, ”भारत अब कमजोर देश नहीं रहा, बल्कि ताकतवर हो गया है. कोई भी भारत को ‘आंख दिखाकर’ बच नहीं सकता. पांच-छह साल पहले पाकिस्तान से आतंकवादियों ने हमारी सीमा में घुसकर रात में कायरतापूर्ण हमला कर हमारे वीर जवानों को मार डाला था. प्रधानमंत्री जी (नरेंद्र मोदी) ने बैठक बुलाई और 10 मिनट में फैसला हो गया. इसके बाद देश ने देखा कि हमारी बहादुर सेना के जवानों ने न केवल सीमा के इस पार के आतंकवादी शिविरों को नष्ट करने में सफलता हासिल की, बल्कि जरूरत पड़ने पर वे दूसरी ओर भी घुस गए और उनका सफाया कर दिया.”

सिंह ने कहा, ”यह भारत का चरित्र है कि उसने कभी किसी दूसरे देश की एक इंच भी भूमि पर अतिक्रमण नहीं किया और न ही किसी दूसरे देश पर आक्रमण किया. लेकिन हमारा संकल्प है कि हम किसी को छेड़ेंगे नहीं, लेकिन किसी ने हमें छेड़ दिया, तब हम छोड़ेंगे नहीं.”

भूपेश बघेल सरकार पर निशाना

रक्षा मंत्री ने रैलियों के दौरान राज्य में कथित घोटालों को लेकर भूपेश बघेल नीत सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ”कांग्रेस सरकार ने राज्य में एक भी विकास कार्य नहीं किया है. यदि जनता से इस सरकार का रिपोर्ट कार्ड मांगा जाए, तो रिपोर्ट कार्ड में ‘जीरो बटे सन्नाटा’ होगा.”

यह भी पढ़ें :-  कहानी महाराष्ट्र में कांग्रेस की 2019 में जीती एकमात्र सीट की... क्या बच पाएगी या BJP मारेगी बाजी?

उन्होंने कहा, ”कांग्रेस अच्छी सरकार देने में जीरो और विकास करने में जीरो है. इसके बावजूद कांग्रेस नेता खुद को हीरो बताते हैं. वे हीरो नहीं हैं. वे जीरो हैं. चुनाव में उन्हें विदा करने का समय आ गया है.”

सिंह ने कहा, ”जब से राज्य में भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार सत्ता में आई है, तब से वह भ्रष्टाचार में डूबी हुई है. तीस टका (30 प्रतिशत कमीशन) सीधे शीर्ष पर जाता है, जबकि शेष नीचे वालों के बीच बंदरबांट किया जाता है. आपने ऐसी ‘भूखी’ और ‘भ्रष्ट’ सरकार कभी नहीं देखी होगी. यहां सट्टेबाजी एक व्यवसाय बन गया है (कथित महादेव सट्टेबाजी ऐप घोटाले का जिक्र करते हुए) .. वे एक ऐप (महादेव के नाम पर) के अलावा कुछ नहीं लाए. महादेव जी ने अब फैसला कर लिया है कि यह सरकार जाएगी… मुख्यमंत्री और उनके कार्यालय पर सट्टेबाजी घोटाले का आरोप लगा है… इतना बड़ा आरोप लगने के बावजूद उन्होंने (बघेल) अभी तक अपना पद नहीं छोड़ा है.”

उन्होंने कहा, ”जांच एजेंसियां जांच कर रही हैं और कुछ दिनों बाद दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा. जिन लोगों ने घोटाले किए हैं, उनकी जगह जेल में होगी.

भ्रष्टाचार में लिप्त किसी भी व्यक्ति को माफ नहीं करेंगे

भाजपा नेता ने कहा कि देश के किसी भी कोने में कोई भी भ्रष्टाचार में लिप्त होगा, भाजपा सरकार उन्हें माफ नहीं करेगी और उनकी जगह जेल में होगी. राज्य में विभिन्न घोटालों को लेकर बघेल सरकार पर निशाना साधते हुए सिंह ने कहा, ”कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ को ‘एटीएम’ और ‘पेटीएम’ में बदल दिया है तथा लोग कहते हैं कि कांग्रेस पार्टी को राज्य के पैसे से पोषित किया जा रहा है.”

उन्होंने कहा, ”कांग्रेस का पसंदीदा घोटाला कोयला घोटाला है. पहले जब वह केंद्र में सत्ता में थी, तो कोयला घोटाला हुआ था. इसके मंत्रियों को जेल जाना पड़ा. कोयले से इसका दोस्ताना रिश्ता है.” उन्होंने आरोप लगाया कि जब भी वे कोयला देखते हैं, तो अपना हाथ और चेहरा काला कर लेते हैं.

यह भी पढ़ें :-  Candidate Kaun: क्या सुल्तानपुर से फिर मिलेगा मेनका गांधी को मौका? वसुंधरा के गढ़ की रेस में कौन आगे?

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने कहा, ”छत्तीसगढ़ में भाजपा शासन (2003-2018) के दौरान वामपंथी उग्रवाद पर काफी हद तक काबू पा लिया गया. लेकिन (कांग्रेस शासन में) यह तेजी से बढ़ रहा है. यदि भाजपा राज्य में सत्ता में आती है, तो अगले तीन-चार वर्षों में वामपंथी उग्रवाद का सफाया हो जाएगा.

किसी भी कीमत पर धर्मांतरण की इजाजत नहीं देंगे

धर्मांतरण को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ”मुझे पता चला है कि छत्तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर धर्मांतरण हो रहा है, जो चिंता का विषय भी है. किसी को लालच देकर धर्म परिवर्तन क्यों कराया जाए? यदि भाजपा सत्ता में आई, तो हम इस तरह के धर्मांतरण पर रोक लगा देंगे.”

उन्होंने कहा, ”जिस दिन (छत्तीसगढ़ में) हमारी सरकार बनेगी, हम देखेंगे कि किसने मां का दूध पिया है, जो किसी का धर्मांतरण करा लेगा. हम किसी भी कीमत पर धर्मांतरण की इजाजत नहीं देंगे.”

सिंह ने कहा कि राज्य में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद कानून-व्यवस्था की स्थिति ध्वस्त हो गई है. उन्होंने कहा, ‘‘ हत्या जैसे अपराध आम बात हो गए हैं. कई परिवारों की बेटियां गायब हो गई हैं, जो एक बड़ी चुनौती है. मानव तस्करी और नशीली दवाओं का व्यापार बढ़ रहा है. छत्तीसगढ़ की जनता असुरक्षित महसूस कर रही है. राज्य से कांग्रेस को उखाड़ फेंकना जरूरी हो गया है.”

उन्होंने लोगों से राज्य में भाजपा को सत्ता में लाने का आग्रह किया और कहा कि भाजपा सरकार अगले कुछ वर्षों में ऐसी स्थिति पैदा करेगी कि कोई भी राज्य में माताओं-बहनों पर उंगली उठाने की हिम्मत नहीं करेगा.

सिंह ने कहा, ”भाजपा सरकार बनाने के लिए नहीं, बल्कि समाज और देश बनाने के लिए राजनीति करती है. हम सिर्फ शासन करने नहीं आये हैं, बल्कि जनता की सेवा करने आये हैं. भाजपा की विश्वसनीयता पर कोई सवाल नहीं उठा सकता. भाजपा ने जो भी वादा किया, उसे पूरा किया है.”

भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा अगले साल 22 जनवरी को होगी

उन्होंने कहा, ”आप हमारी पार्टी का घोषणापत्र 1951 से देख सकते हैं, जब हमने जनसंघ के रूप में अपनी राजनीति शुरू की थी. हमने जो कहा है, वो किया है. हमने वादा किया था कि जिस दिन संसद के दोनों सदनों में हमारा बहुमत होगा, हम जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा देंगे. हम 1984 से कहते आ रहे हैं कि हम अयोध्या (उत्तर प्रदेश) में राम मंदिर बनाएंगे. हमने अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया. भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा अगले साल 22 जनवरी को होगी. हमने तीन तलाक को भी खत्म कर दिया.”

यह भी पढ़ें :-  Assistant Teacher Post Online Counseling : सहायक शिक्षक पद की ऑनलाइन काउंसिलिंग 01 से 03 फरवरी तक

उन्होंने कहा, ”भाजपा मां-बहन-बेटियों को देवी मानती है और हमारी पार्टी उनके साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं करेगी. चाहे वह किसी भी धर्म या जाति की हो.” सिंह ने राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना और जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन को बाधित करने के लिए भी बघेल सरकार की आलोचना की.

सिंह ने दावा किया कि सर्वेक्षण एजेंसियों के अनुसार, भाजपा छत्तीसगढ़ में पहले चरण जिन 20 सीट पर मतदान हुआ, उनमें से लगभग दो-तिहाई सीट जीतेगी. उन्होंने लोगों से राज्य में उनकी पार्टी की ऐतिहासिक जीत सुनिश्चित करने के लिए दूसरे चरण में समर्थन देने का आग्रह किया.

भाजपा ने भरतपुर-सोनहत सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा विधायक गुलाब कमरो के खिलाफ पार्टी सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह को मैदान में उतारा है.

सीतापुर से पार्टी के प्रत्याशी सीआरपीएफ के पूर्व जवान राम कुमार टोप्पो का मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार और मंत्री अमरजीत भगत से है. राज्य के सबसे हाई प्रोफाइल पाटन विधानसभा क्षेत्र में भाजपा सांसद विजय बघेल का मुकाबला मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से है.

ये तीनों सीट उन 70 विधानसभा क्षेत्रों में से हैं, जहां 17 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा. राज्य की 20 विधानसभा सीट पर पहले चरण में सात नवंबर को मतदान हुआ था.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button