दुनिया

Israel-Hamas War: आसमान से बरस रही मौत, 1 लाख हुए विस्थापित; अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की गई जान

तेल अवीव:
इजरायल और फिलिस्तीन में संघर्ष जारी है. गाजा पट्टी (Gaza Border)से हमास ग्रुप के इजरायल (IsraelPalestineConflict) में 3000 से अधिक रॉकेट दागे जाने के बाद इजरायल और गाजा में अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है. इजराइली मीडिया ने कहा कि है कि अकेले नेचर पार्टी से आपातकालीन सेवाओं ने 260 शव बरामद किए गए हैं. इजरायल की जवाबी कार्रवाई में 500 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, 2000 से ज्यादा घायल हुए हैं. हमास (Hamas Group)से लड़ने के लिए इजरायल ने गाजा बॉर्डर पर एक लाख सैनिक भेजे हैं.

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी संघर्ष की 10 बड़ी बातें:-

  1.  हमास ग्रुप के हमलों में अब तक 28 विदेशी नागरिकों की जान जाने की भी खबर है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इनमें नेपाल के 10, अमेरिका के 4, थाईलैंड के 12 और यूक्रेन के 2 नागरिक भी शामिल हैं. कई देशों ने इजरायल से अपने नागरिकों को निकालने का काम भी शुरू कर दिया है.

  2. रॉयटर्स के मुताबिक, हमास ग्रुप ने दावा किया है कि उसने इजरायल के 130 लोगों को अगवा किया है. इन्हें गाजा पट्‌टी में सुरंगों में रखा है. वह इन बंधकों का इस्तेमाल मानव ढाल के रूप में करेगा, ताकि इजरायल हमला करे तो उसके ही लोग मारे जाएं.

  3. हमले के बीच थाईलैंड और कजाकिस्तान ने इजरायल से अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी की ली है. पोलैंड का प्लेन अपने नागरिकों को रेस्क्यू करने के लिए इजरायल पहुंच चुका है. वहीं, रोमानिया ने भी अपने 800 लोगों का रेस्क्यू कर लिया है.

  4. इज़रायल में 700 से अधिक और गाजा में 400 से अधिक लोग मारे गए हैं. इसके अलावा, गाजा में 100,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं. हमास का दावा है कि उसने 100 अधिक इजरायलियों को बंधक बना रखा है.

  5. इस बीच अमेरिका ने इजरायल को मिलिट्री सपोर्ट देने की बात कही है. US डिफेंस सेक्रेटरी लॉयड ऑस्टिन ने कहा- “मदद के लिए हमारे जहाज और लड़ाकू विमान इजरायल की तरफ बढ़ रहे हैं. हमने USS जेराल्ड आर फोर्ड एयरक्राफ्ट कैरियर (वॉरशिप) को अलर्ट कर दिया है.”

  6. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल में 7 से 8 जगहों पर हमले जारी हैं. इजरायल के कर्नल रिचर्ड ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि हमास के लड़ाके अब भी इजरायल में घुस रहे हैं. ट्रैक्टर से घुस रहे एक लड़ाके को इजरायली सैनिकों ने मारा गिराया.

  7. संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) ने कहा- “इजरायली हमलों के बाद गाजा में 1 लाख 23 हजार लोग घर छोड़ने को मजबूर हुए हैं. करीब 74 हजार लोग स्कूलों में शेल्टर ले रहे हैं.” 7 अक्टूबर को इजरायल में चल रहे एक म्यूजिक फेस्टिवल में हमास के हमले में 260 लोगों की मौत हुई थी.

  8.  इस बीच तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास के मुताबिक, इजरायल में 18000 भारतीय रह रहे हैं. फिलहाल वो सभी सुरक्षित हैं. इजरायल पहुंचे भारतीय पर्यटकों ने दूतावास से सुरक्षित निकाले जाने की अपील की है.

  9. वर्तमान में इज़रायल में नेता विपक्ष यायर लैपिड ने कबूल किया कि लगभग 500 लोगों की जान ले लेने वाला हमास ग्रुप का हमला खुफिया एजेंसियों की बड़ी नाकामी थी. उन्होंने कहा कि आतंक के खिलाफ इस लड़ाई में समूचा देश एकजुट है. इस वक्त कोई भी राजनीति के बारे में नहीं सोच रहा है.

  10. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और यूक्रेन ने उनके नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की है. नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रसाद सऊद के मुताबिक, उनके 17 छात्र किबुत्ज इलाके में थे, जहां हमास ने फायरिंग की.

यह भी पढ़ें :-  फ्रांस के राष्ट्रपति ने PM नेतन्याहू से की गाजा में "स्थायी युद्धविराम" की अपील, मानवीय संकट पर चिंतित
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button