दुनिया

Israel-Hamas War LIVE Updates: गाज़ा के अस्‍पताल पर हमले में 500 की मौत, बाइडेन आज पहुंच रहे इज़रायल

इजरायल की तरफ से किए गए हमले में एक अस्पताल में कम से कम 500 लोगों की मौत

Israel Palestine Conflict: इज़रायल और हमास के बीच युद्ध (Israel Hamas War) का आज 12वां दिन है. गाज़ा पर अभी तक इज़रायल ने जमीनी हमला नहीं किया है, लेकिन एयर स्‍ट्राइक लगातार जारी है. इजरायल की तरफ से किए गए हमले में एक अस्पताल में कम से कम 500 लोगों की मौत हो गई. हालांकि, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू का कहना है कि उनकी सेना ने अस्‍पताल पर हमला नहीं किया है. उधर, इज़रायली सेना लेबनान में बैठे हिजबुल्‍लाह संगठन पर भी एयर स्‍ट्राइक कर रहा है. इस बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन आज इज़रायल पहुंच रहे हैं. इज़रायल के बिगड़ते हालात को देखते हुए भारत लगातार वहां से अपने नागरिकों को निकाल रहा है. केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने मंगलवार को कहा कि अब तक 1,000 से 1,200 भारतीयों को इजराइल से विशेष उड़ानों से भारत वापस लाया गया है.

LIVE Updates…

अमेरिका ने लेबनान के लिए जारी की ट्रैवल एडवाइजरी
अमेरिकी विदेश विभाग ने इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच रॉकेट और मिसाइल हमलों के बीच सुरक्षा स्थिति का हवाला देते हुए लेबनान की “यात्रा न करने” का अलर्ट जारी किया है. विदेश विभाग ने लेबनान में अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति के कारण बेरूत में अमेरिकी दूतावास से अमेरिकी सरकारी कर्मियों और कुछ गैर-आपातकालीन कर्मियों के परिवार के सदस्यों को वहां से निकलने की अनुमति दे दी है. 

इज़रायल ने कहा- भारत के आभारी…
हमास से जारी संघर्ष के बीच इज़राइल पीएमओ के प्रवक्ता इलोन लेवी ने कहा कि इज़राइल अंतरराष्ट्रीय एकजुटता के लिए बहुत आभारी है जो हमें मिल रही हैं, जिसमें भारत के लोग भी शामिल हैं. इजराइल किस दौर से गुजर रहा है, दुनिया समझ रही है कि हमास आईएसआईएस ही है.

यह भी पढ़ें :-  क्या है इज़रायल का 2005 गाजा डिसइंगेजमेंट प्लान और 'पूर्ण घेराबंदी' आदेश?

ब्रिटेन के PM सुनक भी जाएंगे इज़रायल
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी इस सप्ताह इज़राइल का दौरा करने की तैयारी में हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, स्काई न्यूज ने मंगलवार को सूत्रों का हवाला दिए बिना यह रिपोर्ट दी है. 

इजरायली हवाई हमलों में अब तक 3000 लोगों की मौत
सात अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा दक्षिणी इज़रायल पर हमला करने के बाद से इज़रायल गाजा में बमबारी कर रहा है. इस युद्ध में दोनों पक्षों के हजारों लोग मारे गए हैं. गाजा पट्टी पर इजरायली हवाई हमलों में अब तक लगभग 3000 लोग मारे जा चुके हैं.

“पूरी तरह अस्वीकार्य”
संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने गाजा पट्टी के एक अस्पताल पर हुआ घातक हमले की घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे “पूरी तरह अस्वीकार्य” बताया है. उन्होंने जोर देकर कहा कि अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. वोल्कर तुर्क ने एक बयान में कहा, “मेरे पास अपनी बात कहने के लिए शब्द नहीं हैं.”

गाजा में 500 लोगों की मौत
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी है कि इजरायल की तरफ से किए गए हमले में एक अस्पताल में कम से कम 500 लोगों की मौत हो गई. गाजा की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि जिस अस्पताल पर ये हमले हुए हैं वहां पर सैकड़ों बीमार और घायल लोग थे.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button