दुनिया

गाजा में 'कैद' से 4 दिनों तक बचता रहा इजरायली युवा, हमास ने रूस को 'खुश' करने के लिए किया रिहा

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, 25 वर्षीय रोनी क्रिबॉय के रिश्तेदारों ने बताया कि रिहा होने से पहले क्रिबॉय हमास के चंगुल से कुछ देर के लिए बच गया था. जिस बिल्डिंग में उसे बंधक बनाकर रखा गया था, वह इजरायल की गोलीबारी के दौरान ढह गई थी. क्रिबॉय यहां से बचकर निकलने में कामयाब हो गए थे. हालांकि, हमास के लड़ाकों ने उसे दोबारा बंधक बना लिया.

इजरायल-हमास के बीच 2 दिन बढ़ा सीजफायर, कतर और इजिप्ट ने मिलकर क्या करवाई डील?

आउटडोर डांस पार्टी से बनाए गए थे बंधक

क्रिबॉय के परिवार ने कहा, “क्रिबॉय एक आउटडोर डांस पार्टी में स्टेज हैंड के रूप में काम करता था. 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने यहां 364 लोगों को मार डाला. हमास के लड़ाके 240 लोगों को बंधक बनाकर ले गए थे. इनमें क्रिबॉय भी था.

क्रिबॉय के सिर पर आई थीं चोटें

क्रिबॉय की आंटी येलेना मैगिड ने इजरायल के Kan Radio के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने क्रिबॉय की वापसी के बाद उससे बात की. उन्होंने बताया कि हमास के लड़ाकों ने उन्हें बंधक बनाकर एक बिल्डिंग में रखा था. वहां गोलीबारी और बमबारी की गई थी. वहां क्रिबॉय के सिर पर चोटें आई थीं.

“हमें कोई नहीं रोकेगा”: इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने गाजा में सैनिकों से की मुलाकात

गाजावासियों ने पकड़कर हमास को सौंपा

येलेना मैगिड ने बताया, “वह चार दिनों तक अकेले भागने और छिपने में कामयाब रहा. उन्होंने राफाह बॉर्डर तक पहुंचने की कोशिश की. आखिर में गाजावासियों ने उसे पकड़ लिया और हमास को सौंप दिया.”

यह भी पढ़ें :-  "ज्यादा बंधकों की रिहाई के लिए कतर-मिस्र के मध्यस्थों के साथ चल रही बातचीत": हमास
क्रिबॉय के चचेरे भाई एलेक्स मैगिड ने सोमवार को इज़रायल के आर्मी रेडियो को दिए एक इंटरव्यू में इसी तरह का ब्यौरा दिया. इसमें कहा गया कि बिल्डिंग पर बमबारी में कई फिलिस्तीनी बंदूकधारी मारे गए.

रूस को खुश करने के लिए हमास ने किया रिहा 

क्रिबॉय की दोहरी रूसी नागरिकता का हवाला देते हुए हमास ने कहा कि उसे मॉस्को को दिखाने के लिए रिहा किया गया है. क्योंकि रूस 7 हफ्ते से जारी जंग में खुले तौर पर हमास का समर्थन करने वाली एकमात्र विश्व शक्ति है. बता दें हमास ने डील के मुताबिक अब तक महिलाओं, बुजुर्ग महिलाओं और बच्चों को छोड़ा है. लेकिन हमास ने रविवार को बाकी बंधकों को साथ 25 साल के क्रिबॉय को भी छोड़ा.

गाजा से लौटे दूसरे बंधकों की तरह क्रिबॉय को भी मीडिया से दूर रखा गया है. इजरायली अधिकारी उनके फिजिकल और इमोशनल सुधार में मदद करने पर फोकस कर रहे हैं. 

“वो एक भयानक आघात…”, हमास द्वारा रिहा की गई 4 वर्षीय अमेरिकी बच्ची को लेकर राष्ट्रपति बाइडन ने कहा

हमास के चंगुल से बंधकों की रिहाई के बीच जो बाइडेन ने किया गाजा सीजफायर को बढ़ाने का समर्थन

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button