देश

भारतीयों को हैती से निकाल डोमिनिकन गणराज्य पहुंचाने के लिए ‘ऑपरेशन इंद्रावती’ शुरू: जयशंकर

भारतीयों को हैती से निकाल डोमिनिकन गणराज्य पहुंचाने के लिए ‘ऑपरेशन इंद्रावती’ शुरू: जयशंकर

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत ने अपने नागरिकों को हैती से निकालकर डोमिनिकन गणराज्य पहुंचाने के लिए ‘ऑपरेशन इंद्रावती’ शुरू किया है. उन्होंने कहा कि भारत विदेशों में भारतीयों की सुरक्षा और भलाई के लिए “पूरी तरह से प्रतिबद्ध” है.

यह भी पढ़ें

यह कदम भारत के उस बयान के कुछ दिनों बाद आया है जिसमें उसने कहा था कि वह कैरेबियाई राष्ट्र में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर हैती से अपने 90 नागरिकों को निकालने पर विचार कर रहा है.

जयशंकर ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “भारत ने हैती से डोमिनिकन गणराज्य तक अपने नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन इंद्रावती शुरू किया. आज 12 भारतीयों को निकाला गया. विदेशों में अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं. डोमिनिकन गणराज्य की सरकार को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद.”

उन्होंने अपनी पोस्ट के साथ एक तस्वीर भी साझा की. देश के संकटग्रस्त प्रधानमंत्री एरियल हेनरी को इस्तीफा देने के लिए मजबूर करने के उद्देश्य से विभिन्न गिरोहों ने हैती में प्रमुख प्रतिष्ठानों पर समन्वित हमले शुरू किए हैं.

हैती में भारत का कोई दूतावास नहीं है और देश की स्थिति पर डोमिनिकन गणराज्य की राजधानी सैंटो डोमिंगो में भारतीय मिशन द्वारा निगरानी रखी जा रही है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने 15 मार्च को अपनी साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा था कि हैती में 75 से 90 भारतीय हैं और उनमें से लगभग 60 ने “जरूरत पड़ने पर” भारत लौटने के लिए भारतीय अधिकारियों के साथ पंजीकरण कराया है. उन्होंने कहा था, “हम सभी को निकालने के लिए तैयार हैं.”

 

यह भी पढ़ें :-  देश में इस साल 20.78 किलोमीटर प्रतिदिन बनाए जा रहे हैं राष्ट्रीय राजमार्ग

(इस खबर को The Hindkeshariटीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button