देश

JEE Mains Result: एनटीए ने जारी किया जेईई-मेन का परिणाम, 56 परीक्षार्थियों को 100% स्कोर

जेईई (एडवांस्ड) के लिए क्वालीफाइंग परसेंटाइल सभी श्रेणियों में पांच साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. इस वर्ष सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम कट-ऑफ 93.2 है, जो 2023 में 90.7 और 2022 में 88.4 है. इस वर्ष सामान्य-ईडब्ल्यूएस के लिए कट-ऑफ 81.3 है, जो पिछले साल 75.6 और 2022 में 63.1 है. वहीं, जेईई (मेन) जनवरी सत्र में 23 उम्मीदवारों ने 100 एनटीए स्कोर हासिल किया था. 

39 उम्मीदवारों को परीक्षा देने से रोक दिया गया

एनटीए ने कहा कि परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग करने के लिए 39 उम्मीदवारों को तीन साल के लिए जेईई-मेन देने से रोक दिया गया.

यह परीक्षा असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी. परीक्षा का पहला संस्करण जनवरी-फरवरी में आयोजित किया गया था, जबकि दूसरा संस्करण अप्रैल में आयोजित किया गया था. जेईई-मेन्स पेपर 1 और पेपर 2 के परिणामों के आधार पर, उम्मीदवारों को जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है, जो 23 प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश पाने के लिए वन-स्टॉप परीक्षा है.

100 का सही एनटीए स्कोर हासिल करने वाले उम्मीदवारों में से 15 तेलंगाना से, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र से सात-सात और दिल्ली से 6 हैं. जेईई मेन 2024 परिणाम का परिणाम सीधे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

अधिकारी ने आगे कहा कि परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग करने के लिए 39 उम्मीदवारों को तीन साल के लिए जेईई-मेन देने से रोक दिया गया था. पहले से मौजूद नीति के अनुसार दो एनटीए स्कोर में से सर्वश्रेष्ठ को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों की रैंक जारी की जाती है. महत्वपूर्ण परीक्षा के दूसरे संस्करण के लिए 10 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे.

यह भी पढ़ें :-  श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के मद्देनजर चारधाम की यात्रा पर अभी जाना ठीक है या नहीं? जान लें

2023 में, 2,51,673 जेईई (मेन) उम्मीदवार जेईई (एडवांस्ड) के लिए उपस्थित होने के लिए योग्य थे. जेईई (एडवांस्ड) के लिए पंजीकरण 27 अप्रैल से शुरू होगा और ये उम्मीदवार आईआईटी में लगभग 17,385 स्नातक सीटों के लिए परीक्षा देंगे.

ये भी पढ़ें:- 
JEE Mains Result: एनटीए ने जारी किया जेईई-मेन का परिणाम, 56 परीक्षार्थियों को 100% स्कोर

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button